Sun. May 12th, 2024

मोटर वाहनों पर सीमा शुल्क लगाने की धमकी के बाद कार निर्माताओं में हड़कम्प

Share this News

लॉस एंजेल्स, 30 जून (हि.स.)। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के मोटर वाहनों और उनके कल पुर्जो के आयात पर 25 प्रतिशत सीमा शुल्क लगाए जाने की चेतावनी के बाद अमेरिका में विभिन्न विदेशी कार निर्माताओं में हड़कम्प मच गया है। अमेरिका में बनने वाली विदेशी कारों के पुर्जे दुनियाभर से आयात किए जाते हैं। जनरल मोटर्स की 47 इकाइयों में एक लाख दस हजार कर्मी हैं।

अमेरिका के विभिन्न स्थानों पर जनरल मोटर्स, बी एम डब्ल्यू, मर्सीडीज, फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल और ट्योटा ने अलग-अलग वक्तव्यों में प्रशासन की इस धमकी पर अफसोस जताया है कि इससे देश में निवेश को झटका लगेगा और एक लाख 95 हजार लोग रोजगार प्रभावित होंगे। एक अनुमान के अनुसार विदेशों से आने वाली सीडान करें तीन हजार से 5800 डॉलर महंगी हो जाएंगी।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक महीने पूर्व कॉमर्स विभाग से पूछा था कि क्या आयातित मोटर वाहनों से देश की सुरक्षा को कोई खतरा है? इस पर रिपोर्ट मिलने और यूरोपीय देशों की बदले की कार्रवाई की धमकी के बाद ट्रम्प और भी उत्साहित हो गए। इस पर अमेरिका की सबसे ज्यादा बिकने वाली हारले डेविडसन मोटर साइकिल के निर्माताओं ने इसका उत्पादन देश के बाहर किए जाने का बयान दे डाला। उन्होंने अगले ही दिन आयातित कारों पर सीमा शुल्क लगाए जाने की धमकी दे दी।