Sun. May 19th, 2024

वेनेजुएला में तनाव: मदुरो ने सीमाएं सील करने के दिए आदेश

Share this News

कारकास, 22 फरवरी (हि.स.)। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो ने पड़ोसी देश ब्रजील सहित अन्य देशों के साथ लगती अपने देश की सीमाएं सील करने के आदेश दिए हैं, ताकि अमेरिका अथवा उसके मित्र देशों की ओर से मानवीय मदद सामग्री उनके देश में पहुंचने न पाए।
अमेरिकी वायु सेना के कार्गो विमानों से मानवीय राहत सामग्री और दवाएं कोलंबिया भेजी गई हैं जो इस समय ट्रकों में लदकर वेनेजुएला सीमा पार करने के लिए आदेश के इंतजार में हैं। अमेरिका और उसके चहेेते विपक्ष के नेता और नेशनल असेंबली के स्पीकर जुआन गुइडो, जो इस समय स्वयं को अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में कुछ देशों से मान्यता भी पा चुके हैं, शनिवार को कोलंबिया-वेनेजुएला सीमा पर सैकड़ों दर्शकों के साथ पहुंच रहे है।
गुइडो ने चेतावनी दी है कि वेनेजुएला सेना शांत रहे और ट्रकों को सीमा के अंदर-अंदर आने दे। आशंकाएं जाहिर की जा रही हैं कि उस समय कोई भी दुर्घटना हो सकती है।
उल्लेखनीय है कि समाजवादी नेता निकोलस मदुरो को रूस, चीन और क्यूबा का समर्थन हासिल है, जबकि गुइडो को अमेरिका, कनाडा, यूरोपीय देशों के अलावा लेटिन अमेरिका के ब्राजील सहित अनेक देश मान्यता दे चुके हैं। अमेरिकी मीडिया की माने तो भूख और बीमारी की वजह से हजारों लोग वेनेजुएला छोड़कर दूसरे देशों में शरण लेने के लिए घरों से निकल चुके हैं।