हांगकांग, मकाऊ के बाद तूफान ‘मांगखूत’ पहुंचा चीन, 60 लाख लोग प्रभावित, उड़ानें रद्द

Share this News

हांगकांग/बीजिंग, 16 सितम्बर (हि.स.)। सुपर तूफान हांगकांग, मकाऊ से होते हुए चीन के ग्वांगडॉन प्रांत में पहुंच गया है। फिलिपींस में पहले ही इस तूफान से हुई तबाही में 29 लोगों की मौत हो चुकी है। चीन का ग्वांगडॉन प्रांत बहुत घनी आबादी वाला इलाका होने के चलते चीन की सरकार चिंतित है।
तूफान के दौरान 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रहीं हैं। इसे चीन में इस साल का अबतक का सबसे तबाही वाला तूफान बताया जा रहा है। इतना ही नहीं इसे तूफान की सबसे खतरनाक श्रेणी केटेगरी-5 में रखा गया है।
इस उष्णकंटिबंधीय तूफान को ‘मांगखूत’ नाम दिया गया है। इसका केंद्र हांगकांग के दक्षिण में करीब 100 किलोमीटर दूर पाया गया है। इसके बावजूद इसकी चपेट में सारा इलाका आ गया। हांगकांग प्रशासन ने इस तूफान को लेकर चेतावनी का उच्चतम सिग्नल- नंबर-10 जारी किया है। तूफान इतना खतरनाक है कि उसमें पेड़ जड़ों से उखड़कर आस-पास की इमारतों से टकरा रहें हैं।
प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि करीब दो घंटे तक तूफान का प्रभाव रहा, जिसमें तेज हवाएं चलती रहीं। तूफान के चलते समुद्र में 12 फीट ऊंची लहरें तक उठने लगीं और निकटवर्ती सड़कों तक पहुंच गईं। लहरों के साथ जिंदा मछलियों को भी तट पर देखा गया।
तूफान के चलते पूरे इलाके का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। हांगकांग एयरपोर्ट से कई उड़ानों को रद्द करना पड़ा, जिसके चलते हजारों हवाई यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस तूफान के चलते अबतक करीब 60 लाख लोगों के प्रभावित होने की आशंका जताई जा रही है। बस सेवाएं बंद रहीं और सड़कों पर वाहनों की आवाजाही ना के बराबर देखी जा रही है। बिजली की सप्लाई, चिकित्सा सुविधा, पीने का पानी, खाने का सामान सहित आवश्यक जरूरतों पर बुरा असर पड़ा है।