Thu. May 16th, 2024

पूरे पाकिस्तान में सेना की तैनाती होगा तख्तापलट.?

Share this News

सरकार ने कोरोना से लड़ाई में छोड़ी खाई, सेना भरने में लगी
पाकिस्तानी सेना के एक सेवानिवृत्त जनरल ने कहा कि कि सरकार ने कोरोना वायरस से लड़ने में एक बड़ी खाई छोड़ दी। अब सेना ने उस खाई को भरने की कोशिश कर रही है क्योंकि सेना के पास कोई विकल्प नहीं है।
कोरोना संकट ने एक बार फिर साफ कर दिया है कि पाकिस्तान में आखिरी फैसला कौन लेता है। यह बात अब पूरी तरह साफ हो चुकी है कि इमरान को पाकिस्तान की सत्ता दिलाने में सेना का कितना बड़ा हाथ रहा है। इस कारण इमरान चाह कर भी सेना के इस फैसले को पलट नहीं सकते।

विशेषज्ञों के अनुसार, कोरोना वायरस को लेकर पाकिस्तानी सेना द्वारा उठाए जा रहे कदमों ने एक बार फिर सेना के जनरलों के सामने इमरान खान की नीतिगत विफलता को उजागर कर दिया है।

लॉकडाउन पर इमरान की नहीं चली

दरअसल, उस वक्त इमरान खान की कुर्सी पर संकट के बादल और गहरा गए, जब इमरान खान के पाकिस्तान में लॉकडाउन नहीं करने के फैसले को फौज ने पलट कर रख दिया था। 22 मार्च को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने देश के नाम अपने संबोधन में देशव्यापी लॉकडाउन न करने के कारणों को बताया था। इमरान खान ने कहा था कि ऐसा करने पर लाखों लोग अपनी नौकरी खो देंगे और उन परिवारों को और ज्यादा प्रभावित करेंगे, जो गरीबी रेखा से नीचे हैं, जो भूख मिटाने के लिए पर्याप्त भोजन पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। मगर महज 24 घंटे के भीतर ही पाकिस्तान सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने इमरान खान के फैसलों को पलटते हुए पाकिस्तान में लॉकडाउन की घोषणा कर दी।

 

विपक्षी पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) के एक सांसद नफीसा शाह का कहना है कि आपातकाल के समय में किसी को स्पष्ट निर्णय लेना होता है। पूरी दुनिया मजबूत लॉकडाउन की सलाह दे रही है। अगर प्रधानमंत्री यह नहीं दिखाते हैं कि वह निर्णाय लेना वाले हैं, तो जाहिर है कोई और करेगा। बता दें कि कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या पाकिस्तान में 12,657 पहुंच गई है और अब तक 265 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 2755 लोग इससे ठीक हो चुके हैं। (इनपुट एएनआई से)