Tue. Apr 30th, 2024

चीन सड़क निर्माण के बहाने नेपाली जमीन पर अतिक्रमण करने में लगा- नेपाल सरकार रिपोर्ट

Share this News

नेपाल सरकार की ओर से तैयार की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन तिब्बत में सड़क निर्माण के बहाने नेपाली जमीन पर अतिक्रमण करने में लगा हुआ है और वह भविष्य में नेपाल के इन इलाकों में सैन्य चौकियां भी बना सकता है.

नेपाल के कृषि मंत्रालय के सर्वे विभाग ने यह रिपोर्ट तैयार की है जिसमें नेपाल की अतिक्रमण कर ली गई 11 जगहों की एक सूची है. इनमें 10 जगहों पर (33 हेक्टेयर जमीन) चीन ने अतिक्रमण किया है. सर्वे विभाग के मुताबिक, चीन नदियों के बहाव को मोड़कर नेपाल-चीन की प्राकृतिक सीमा को बदलने की कोशिश कर रहा है.

रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की सरकार कथित तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र (टीएआर) में सड़क नेटवर्क का विस्तार कर रही है जिसकी वजह से कई नदियों और सहायक नदियों का रास्ता बदल गया है. ये नदियां अब नेपाल की तरफ बहने लगी हैं जिसकी वजह से नेपाली भू-भाग घटता जा रहा है. रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि अगर ये सब कुछ और वक्त के लिए जारी रहा तो नेपाल का अधिकतर हिस्सा तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में चला जाएगा.

चीन के सड़क निर्माण की वजह से बागडारे खोला नदी और करनाली नदी ने अपना रास्ता बदल लिया, नतीजतन नेपाल के हुमला जिले में 10 हेक्टेयर जमीन पर अतिक्रमण हो गया है. इसी तरह, तिब्बत में निर्माण कार्य से सिनजेन, भुरजुक और जम्बू-खोला डायवर्ट हो गईं और नेपाल के रासुवा जिले में 6 हेक्टेयर जमीन पर भी कब्जा हो गया.

China at Nepal’s boarder

चीन पहले ही नेपाल की 11 हेक्टेयर जमीन पर दावा कर चुका है. चीन ने पहले सिंधुपालचौक जिले में खोला और भोटे कोसी नदी का बहाव मोड़ दिया और अब इन इलाकों को तिब्बत का हिस्सा बताता है.

जब पूरी दुनिया कोरोना जैसी महामारी की त्रासदी से गुजर रही है, चीन पूरी दुनिया में आक्रामकता के साथ अपनी विस्तारवादी नीति पर आगे बढ़ रहा है. चीन लद्दाख में भारत के साथ और दक्षिण चीन सागर में वियतनाम और मलेशिया के साथ टकराव बढ़ा रहा है, वहीं ताइवान स्ट्रेट में मिलिट्री ड्रिल करके ताइवान पर दबाव डालने की कोशिश कर रहा है. कोरोना महामारी में चीन की भूमिका की आलोचना करने की वजह से ऑस्ट्रेलिया को भी बीजिंग व्यापार के जरिए सजा दे रहा है. हॉन्ग कॉन्ग में भी चीन नया सुरक्षा कानून लाकर अर्द्ध स्वायत्त क्षेत्र पर अपना नियंत्रण मजबूत करने की कोशिश कर रहा है