Wed. May 15th, 2024

किडनी ट्रांसप्लांट मामलाः एसआईटी के रडार पर नोएडा के फोर्टिस व पीएसआरआई अस्पताल

Share this News

कानपुर, 18 फरवरी (हि.स.)। नोएडा स्थित देश के नामी-गिरामी अस्पताल फोर्टिस और पीएसआरआई अस्पतालों की किडनी ट्रांसप्लांट मामले में मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। इसके लिए शासन के निर्देश पर गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) को कानपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने सोमवार को नोएडा रवाना कर दिया है। इससे यह माना जा रहा है कि जल्द ही जिस्म के सौदागरों का पर्दाफाश हो जाएगा।
किडनी ट्रांसप्लांट मामले में शासन ने सख्त रूख अख्तियार किया है और एसआईटी के गठन का सख्त निर्देश भी दिया। इसके बाद सोमवार को कानपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अनंत देव ने एसआईटी टीम का गठन कर पूरे मामले को लेकर टीम को नोएडा रवाना कर दिया। गठित टीम के सदस्य जांच में सामने आ रहे नोएडा के फोर्टिस, पीएसआरआई जैसे बड़े अस्पतालों की जांच करेंगे। फिलहाल पकड़े गए जिस्म के सौदागरों ने जिस तरह से पुलिस को जानकारी दी है तो उससे यह माना जा रहा है कि इन अस्पतालों के अलावा कई अस्पतालों का पर्दाफाश हो सकता है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पकड़े गए लोगों ने यह भी बताया कि किडनी ट्रांसप्लांट के लिए लोगों को श्रीलंका और टर्की जैसे देशों में भी ले जाते थे, क्योंकि वहां पर ट्रांसप्लांट के नियम आसान हैं।

कानपुर पुलिस की गिरफ्त में छह जिस्म के सौदागर
पांच लाख की किडनी का सौदा कर 50 लाख में बेचने वाले छह जिस्म के सौदागरों को पुलिस ने रविवार को गिरफ्तार किया था। पुलिस अधीक्षक दक्षिण रवीना त्यागी ने बताया कि पकड़े गए गैंग सके सदस्य लोगों को पैसों का लालच देकर किडनी की खरीद-फरोख्त का काम करते थे। इसमें देश के नामचीन हॉस्पिटल भी सीधे तौर पर शामिल हैं। इनके सहयोग से इंसान के शरीर से किडनी निकालने का काम किया जाता था। इस पूरे खेल में शामिल जिस्म के सौदागर गरीब लोगों को फंसाते थे। उन मजलूमों से पांच लाख में किडनी का सौदा करते थे। इसके बाद फर्जी दस्तावेज तैयार कराते थे और वीडियोग्रॉफी करके दिखाते थे कि जिनको किडनी ट्रांसप्लांट करना है यह उन्हीं परिवार से हैं। बताया कि इस गैंग का सरगना पश्चिम बंगाल निवासी टी राजकुमार राव है। इस गैंग के सदस्य पूरे देश में फैले हुए हैं और पैसों का लालच देकर गरीबों को किडनी बेचेने के लिए राजी कर लेते थे।

इस तरह हुआ खुलासा
पुलिस अधीक्षक रवीना त्यागी ने बताया कि बर्रा थाना पुलिस के पास बीते दिनों एक पीड़ित महिला शिकायत ले कर पहुंची। शिकायत की जांच में एक के बाद एक तथ्य खुलते चले गए। पीड़ित की निशानदेही पर पुलिस ने एक बिचौलिए गौरव को गिरफ्तार कर कड़ाई से पूछताछ की तो पूरा मामला सामने आया। जांच में पता चला कि कोलकाता निवासी राजू राय इस गैंग का मुख्य संचालक है। जिनके सदस्य पूरे देश मे घूम-घूमकर उन लोगों को अपना टारगेट बनाते हैं जिन्हें पैसों की जरूरत होती है। ऐसे लोग जैसे ही राजी हो जाते थे तो उसे चंद रकम पकड़कर लाखों में उसका सौदा कर देते है। खुलासे में यह भी मालूम हुआ है कि गैंग के सहयोग में देश के कई बड़े नामचीन हॉस्पिटल व नर्सिंग होम के डॉक्टर भी शामिल हैं। इनके सहयोग से इंसानी शरीर के अंगों को निकालने का काम किया जाता है। वहीं किडनी बेचने वाले वरदान कुमार का कहना है कि गौरव ने 10 लाख रुपये दिलाने का भरोसा दिलाया था लेकिन बाद में दो लाख रुपये ही दिया।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि अब तक लखीमपुर के गौरव मिश्रा, कलकत्ता के टी राजकुमार राव, नई दिल्ली के शैलेश सक्सेना, लखनऊ के शबूर अहमद, कानपुर निवासी विक्की सिंह, लखनऊ के शमशाद अली को गिरफ्तार किया गया है।