Mon. Apr 29th, 2024

चीन से आ रही अवैध दवा की खेप जब्त, सीडीएससीओ की कार्रवाई

Share this News
No

-करोड़ों रुपये की करीब 2,350 किलोग्राम दवा सामग्री जब्त
नई दिल्ली, 29 अप्रैल (हि.स.)। चीन से अवैध रूप से भारत आ रही करोड़ों रुपये की दवा सामग्री को जब्त किया गया है। यह कार्रवाई केंद्रीय ड्रग्स मानक नियतंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने की है। एक अधिकारी ने रविवार को बताया है कि करीब 2,350 किलोग्राम दवा सामग्री के अवैध लेनदेन की कुल कीमत करोड़ों रुपये में हो सकती है। कुछ खास दवाएं चीन से बगैर पंजीकरण प्रमाण पत्र और आयात लाइसेंस के भारत में खपाने की तैयारी की जा रही थी।
चेन्नई की कवरलाल एंड कंपनी, माधवरम पर सीडीएससीओ-एचक्यू, नई दिल्ली और साउथ जोन के ड्रग इंस्पेक्टर द्वारा तमिलनाडु के ड्रग्स कंट्रोल डिपार्टमेंट के ड्रग्स निरीक्षकों के साथ मिलकर हाल ही में छापेमारी की गई। इन स्थानों की तलाशी के दौरान विभिन्न ड्रग्स एरिथ्रोमायसिन स्टीयरेट वेरापमिल हाइड्रोक्लोराड, मेगेस्ट्रोल एसीटेट, ट्रिमेटाजाइडिन डीहाइड्रोक्लोराइड, फोलिक एसिड, सिलीमैरिन, कैल्शियम डी पेंटोथीटेन सहित कई दवाएं बरामद की गई।
कंटेनरों के लेबलों के अनुसार ये सभी मादक दवाएं चीन में निर्मित हैं। बगैर पंजीकरण प्रमाण पत्र और आयात लाइसेंस के चीनी दवाओं के जब्त होने के बाद से देशभर में सीडीएससीओ पहले ज्यादा सतर्क हो गया है।