विकिलीक्स के सह-संस्थापक असांजे को लंदन में 50 सप्ताह की जेल

Share this News

लंदन, 01 मई (हि.स.)। लंदन की अदालत ने बुधवार को जमानत अधिनियम के उल्लंघन के मामले में विकिलीक्स के सह संस्थापक जुलियन असांजे को पचास सप्ताह की जेल सजा सुनाई है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।

विदित हो कि यह सजा उनके अमेरिका प्रत्यर्पित किए जाने के मामले की सुनवाई से एक दिन पहले सुनाई गई है। असांजे यौन हमले के आरोप में स्वीडन प्रत्यर्पण किए जाने के भय से साल 2012 में इक्वाडोर के लंदन स्थित दूतावास में छिप गए थे। उन्हें पिछले महीने गिरफ्तार किया गया था।

उल्लेखनीय है कि असांजे पर अमेरिकी सरकार के पासवर्ड हैक करने का भी आरोप है और यह मामला लंदन की अदालत में लंबित है।इस आरोप में उन्हें अमेरिका प्रत्यर्पित किए जाने का मामला भी ब्रिटेन की अदालत में चल रहा है। उम्मीद है कि असांजे को अमेरिका प्रयर्पित किया जाएगा। इसके बाद गुआंतानामो बे भी भेजा जा सकता है।

हालांकि अपनी गलती के लिए असांजे ने अदालत से माफी मांगी, लेकिन अदालत ने उन्हें जमानत अधिनियम के उल्लंघन का दोषी पाया और 50 सप्ताह जेल की सजा सुनाई है।

असांजे (47) के वकील मार्क समर ने अदालत से कहा कि उनके मुवक्किल को डर था कि अमेरिका उनका अपहरण कराएगा, इसलिए ब्रिटिश अदालत में पेश नहीं हुए और इक्वाडोर के दूतावास में शरण ली जहां वह सात वर्षों तक रहे। इन सात सालों में असांजे ने बेहद कठिन जिदगी बिताई। उन्हें कमरे से बाहर तक आने की इजाजत नहीं थी और उनके उपर कड़ी निगरानी रखी जाती थी। समर ने असांजे के हस्तलिखित माफीनामा भी अदालत को पढ़ कर सुनाया, लेकिन इन तर्कों से अदालत सहमत नहीं हुआ।