हैकर्स ऐसे बनाते हैं स्मार्टफोन को निशाना

Share this News

हैकर्स ऐसे बनाते हैं स्मार्टफोन को निशाना, इन टिप्स की मदद से करें बचाव

🔶 कई बार हैकर्स आपको झांसे में लेकर आपकी अकाउंट डिटेल्स हासिल कर लेते हैं. किसी भी फर्जी लिंक पर क्लिक न करें और न ही कोई ऐसा ऐप डाउनलोड करें, जिससे हैकर्स को अपना काम करने में आसानी हो.

नई दिल्ली:आजकल स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का हिस्सा बन चुके हैं. फोन कॉल से लेकर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन तक हम ज्यादातर काम इसी के जरिए करते हैं. मोबाइल के बढ़ते यूज के बीच अब हैकर्स के हमले भी बढ़ने लगे हैं. हैकर्स आए दिन यूजर्स को निशाना बना रहे हैं या तो डेटा के जरिए या फिर ऑनलाइन फ्रॉड के जरिए आज हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं जो कि आपके फोन को हैकर्स के निशाने से बचने में मददगार साबित होंगे।🔹

.ऐप डाउनलोड करते समय बरतें सावधानी

अपने फ़ोन में कभी भी किसी थर्ड पार्टी साईट से एप डाउनलोड ना करें, ऐसा करना खतरनाक हो सकता है. क्योंकि कई बार इनमें कुछ ऐसे लिंक जो आपके फ़ोन डैमेज कर सकते हैं. इसलिए हमेशा प्ले स्टोर और एप स्टोर से ही एप डाउनलोड करें।

🔹 मजबूत रखें पासवर्ड

अपने स्मार्टफोन में हमेशा स्ट्रॉन्ग पासवर्ड का इस्तेमाल करें, कमजोर पासवर्ड अक्सर हैकर्स का शिकार बनते हैं. पासवर्ड में कभी भी अपने नाम और जन्मतिथि का इस्तेमाल न करें।

🟢 स्मार्टफोन को करें अपडेट

अपने स्मार्टफोन समय-समय पर अपडेट करते रहें, ऐसा करने से हैकर्स आपकी पर्सनल जानकारी को हैक करने में सफल नहीं हो पायेंगे. इतना ही नहीं फोन को अपडेट करने पर एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच के साथ कई सारे सुरक्षा फीचर्स मिलते हैं जोकि काफी फायदेमंद होते हैं।

🔵 मैसेजिंग ऐप इस्तेमाल करें

एक्सपर्ट मानते हैं कि मैसेजिंग एप का इस्तेमाल करना सही रहता है, क्योंकि इन एप्स से यूजर्स का डेटा सुरक्षित रहता है, और इनमें सेफ्टी फीचर्स भी मिलते हैं, जबकि साधारण मैसेज प्लेटफॉर्म पर ऐसा कुछ नहीं होता।

🔹 ये करने से बचें

Whatsapp या कॉल पर कभी भी अपनी पर्सनल डिटेल्स शेयर न करें, ऐसा करना आप पर भी भारी पड़ सकता है. अक्सर हैकर्स ऐसे ही लोगों की फिराक में रहते हैं जो अपनी पर्सनल डिटेल्स को शेयर कर देते हैं. इसलिए ऐसा करने से बचें।