बिहारः किसान का बेटा सावन बना मैट्रिक की परीक्षा का टॉपर

Share this News
No

आईएएस बनकर देश की सेवा करना चाहता है सावन
पटना, 06 अप्रैल (हि.स.)। बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2019 के सिमुलतला आवासीय विद्यालय, जमुई के टॉपर रहे सावन राज भारती ने कहा है कि टॉप 10 में उनका नाम शामिल होने का उन्हें पूरा भरोसा था। हालांकि टॉपर होने की उम्मीद उन्हें भी नहीं थी। सावन राज भारती 97.2 प्रतिशत अंक लेकर टॉपर बने हैं। 500 अंकों में से उन्हें 486 अंक मिले हैं।
किसान परिवार में जन्मे सावन ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता और अपने स्कूल को दिया है। सावन के पिता किसान हैं और पूरे परिवार की जिम्मेदारी उन्हीं पर है। बांका जिला के रजौन प्रखंड का रहने वाला छात्र सावन राज, आंखों में आईएएस बनने का सपना संजोये देश की सेवा की इच्छा रखते हैं। सावन अभी से अपने इस ख़्वाब को पूरा करने की तैयारी में लग गए हैं। सावन का कहना है कि स्कूल में ऐसा पढ़ाया जाता है कि सिर्फ रीविजन करने से कोई भी छात्र अच्छे अंकों से पास हो सकता है लेकिन इसके लिए मेहनत करना जरूरी है। शुरू से उसकी दिलचस्पी गणित और विज्ञान में थी लेकिन परिवार और स्कूल के सहयोग से अन्य सभी विषयों में मेहनत कर अच्छे अंक लाये। सावन ने क्लास 8 तक की पढ़ाई कन्या मध्य विद्यालय, रजौन से की है।
सिमुतल्ला आवासीय विद्यालय जमुई के प्रिंसिपल डॉ. राजीव रंजन ने बताया कि यह गौरव की बात है कि हमारे स्कूल के बच्चे ने पूरे राज्य में टॉप किया है। सावन को यह परिणाम इसकी खुद की मेहनत और ग्रुप डिस्कशन से मिला है। सावन शांत स्वभाव का पढ़ने वाला छात्र रहा है। क्लास में भी टॉप करता था।
बेटे की सफलता से गौरवान्वित सावन के पिता ओंकार भारती का कहना है कि सावन शुरू से ही पढ़ाई में काफी तेज रहा है। उसकी लगातार मेहनत और स्कूल के सहयोग के कारण उसने पूरे राज्य में टॉप किया। उन्होंने कहा कि उसके सपने को पूरा करने में वे कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।