Mon. Sep 26th, 2022

नर्सिंग का क्षेत्र में कैरियर बनाने वाले छात्रों को यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए

Share this News

नर्सिंग का क्षेत्र में कैरियर बनाने वाले छात्रों को यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए

 

नर्सिंग का क्षेत्र सेवा भाव से जुड़ा हुआ क्षेत्र है, जो डॉक्टरों के अनुसार मरीजों की देखभाल करते है। बिना नर्सिंग के डॉक्टरों का काम भी अधूरा है। यह एक चुनोतियों से भरा हुआ सेवा भाव का क्षेत्र है। जिसमे अलग अलग बीमारी से ग्रसित मरीजों की देखभाल करना आसान काम नहीं होता है। इस काम को करने के लिए आपका दिल और मस्तिष्क दोनों मजबूत होने चाहिए तभी आप इसमे करियर बना सकते है।

आज के समय मे सरकारी और निजी क्षेत्र मे Nursing से जुड़े हुए प्रोफेशनल्स की काफी मांग है। इसका प्रोफेशन का सबस बड़ा फायदा यह है, कि हेल्थ सेक्टर का कोई भी ऐसा क्षेत्र नहीं है जहा पर नर्सिंग प्रोफेशनल्स की मांग न हो।

अगर कोई भी छात्र युवक व युवती डॉक्टर से जुड़े हुए एक अच्छे करियर की तलाश मे है और उनका पढ़ाई करने का बजट भी कम है, तो नर्सिंग का प्रोफेशन उनके लिए बेहतर साबित हो सकता है।

इस लेख मे हम आपको नर्सिंग प्रोफेशनल मे करियर बनाने से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी विस्तार से बताने वाले है। इसलिए लेख को अंत तक जरूर पढे। इस लेख मे हम जानेंगे कि नर्सिंग मे करियर कैसे बनाए। Nursing me Career Kaise Banaye बीएससी नर्सिंग कैसे करे B.Sc Nursing Kaise Kare नर्सिंग कोर्स कैसे करे Nursing Course Kaise Kare । नर्स कैसे बने Nurse Kaise Bane इत्यादि

नर्स कैसे बने Nurse Kaise Bane

जब से देश मे कोरोना काल चल रहा है। तब से हेल्थ केयर से जुड़े अलग अलग प्रोफेशनल्स की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। नर्सिंग एक है पद है जो हमेशा डॉक्टर्स के साथ रहकर मरीजों की सेवा करता है।

नर्स के काम

नर्स के प्रोफेशन मे आपको मरीजों और डॉक्टर्स के साथ रहकर अलग अलग प्रकार के कार्य करने पड़ते है। मरीज को दवाई किस समय देनी है।

मरीज के लिए नई दवाई मंगवाना

हॉस्पिटल मे साफ सफाई के लिए स्वीपर को बुलाना

हॉस्पिटल मे एडमिट मरीजों के साथ संपर्क बनाकर कर रखना

जरूरत के समय डॉक्टर्स को बुलाना

इलाज के दौरान डॉक्टर्स के काम मे सहयोग करना

बच्चे के जन्म के दौरान डॉक्टर्स को जरूरत की सहायता मुहैया करना है।

गर्भवती महिलाओं का ख्याल रखना

योग्यता

अगर कोई छात्र नर्सिंग Nursing मे करियर बनाने का इच्छुक है, तो वो दसवी की परीक्षा पास करने के बाद सहायक नर्स मिडवाइफ / हेल्थ वर्कर ANM कोर्स कर सकता है। इस कोर्स की अवधि डेढ़ वर्ष है।

अगर विधार्थी नर्सिंग मे इससे बड़े पद पर कार्य करना चाहता है, तो वो बारहवी की परीक्षा पास करने के बाद जनरल नर्स मिडवाइफ़री GNM कोर्स मे दाखिला ले सकता है।

इस कोर्स की अवधि 3.5 वर्ष की है। जिसमे दाखिला लेने के लिए छात्रों को साइंस स्ट्रीम मे कम से कम 40 फीसदी अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है।

ANM और GNM के अलावा अगर कोई भी विधार्थी नर्सिंग मे ग्रेजुएशन करना चाहता है। तो विधार्थी बारहवी करने के बाद मेडिकल से जुड़े हुए संस्थानों मे बीएससी नर्सिंग मे दाखिला ले सकते है

बीएससी नर्सिंग

एमएससी नर्सिंग

एमफिल नर्सिंग

डीएचए

जीएनएम

नर्सिंग की पढ़ाई का खर्च 

इस कोर्स की फीस आपके द्वारा चुने गए संस्थान पर निर्भर करती है। अगर आप किसी अच्छे संस्थान से कोर्स करते हो ,तो उसके लिए आपको फीस भी अच्छी चुकनी होगी। फिर भी अगर बार की जाए तो, उस कोर्स की फीस 60 हजार से लेकर 1.80 लाख वार्षिक होती है।

छोटे कोर्स जैसे कि जीएनएम या एएनएम के लिए यह फीस 60 हजार से लेकर 1.40 लाख के बीच तक होती है। सरकारी कॉलिजों मे इस कोर्स की फीस काफी कम होती है, लेकिन उसके लिए आपके बारहवी मे अच्छे नंबर होने चाहिए, बहुत से सरकारी संस्थानों मे दाखिला लेने के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा से भी होकर गुजरना पड़ता है।

नर्सिंग मे स्पेशलिस्ट बने 

अगर आप नर्सिंग मे स्पेशलिस्ट बनना चाहते है, तो आप ग्रेजुएशन करने के बाद एक या दो वर्ष का डिप्लोमा करके इनमे विशेषज्ञता हासिल कर सकते है

कार्डिएक थोरेकिक नर्सिंग

क्रिटिकल-केयर नर्सिंग

इमरजेंसी एवं डिजास्टर नर्सिंग

नवजात की परिचर्या (नियो-नेटल नर्सिंग)

मस्तिष्क-संबंधी रोगों में परिचर्या (न्यूरो नर्सिंग)

नर्सिंग शिक्षा एवं प्रशासन

कर्क-रोग संबंधी नर्सिंग (ऑन्कोलोजी नर्सिंग)

ऑपरेशन-रूम नर्सिंग

विकलांग चिकित्सा नर्सिंग

मिड वाइफरी प्रैक्टिशनर

मनोरोग परिचर्या (साइकैट्रिक नर्सिंग)

नर्सिंग करियर के लिए तीन महत्वपूर्ण टिप्स 

अगर आप नर्सिंग मे क्षेत्र मे अच्छा करियर बनाना चाहते है तो किसी भी अच्छे निजी या सरकारी संस्थान से डिग्री या डिप्लोमा करे।

डिग्री या डिप्लोमा करने के बाद नर्सिंग से जुड़े क्षेत्र मे विशेषज्ञता हासिल करने के लिए एक वर्षीय डिप्लोमा जरूर करे।

अपनी डिग्री और डिप्लोमा पूरा करने के बाद राज्य की नर्सिंग काउंसिल मे खुद का रजिस्ट्रेशन करना बिल्कुल न भूले।

जॉब के पद

चीफ नर्सिंग ऑफिसर

असिस्टेंट नर्सिंग ऑफिसर

क्रिटिकल केयर नर्स

पीडीएट्रिक सर्जरी नर्स

नर्स मेनेजर

जॉब के अवसर

पब्लिक हेल्थ केयर

सरकारी हॉस्पिटल

नर्सिंग होम

एनजीओ

ओल्ड एज होम

प्राइवेट हॉस्पिटल

सरकारी डिस्पेंसरी

आर्मी हॉस्पिटल

निजी हॉस्पिटल

आरोग्य निवास,

इंडियन रेड-क्रॉस सोसाइटी,

इंडियननर्सिंग काउंसिल,

स्टेट नर्सिंग काउंसिल,

नर्सिंग मे सरकारी नौकरी 

अगर आप भारतीय रक्षा से जुड़े सरकारी हॉस्पिटल मे नर्सिंग पर तौर पर अपनी सेवाये देना चाहते है तो इसके लिए 17 वर्ष से 24 वर्ष की लड़कियों युवतियों का ही चयन किया जाता है। इसके अलावा आपको नर्सिंग की डिग्री करने के बाद लिखित परीक्षा पास और शारीरिक रूप से फिट होने के बाद ही चयन किया जाता है।

वेतन

इस क्षेत्र मे करियर बनाने वाले युवाओ के लिए रोजगार की कमी नहीं है। बस जरूरत है, उन्हे नर्सिंग से जुड़े हुए अच्छे ज्ञान की, इस क्षेत्र मे अगर आप शुरुआत करते हो तो, आपको शुरुआत मे सेलरी थोड़ी कम मिलती है। 15 से 20 हजार के बीच मे इसके बाद अगर अपने ग्रेजुएशन की हुई है, तो आपको 20 से 30 हजार रुपये शुरुआत मे आसानी से मिल जाते है।

अगर आपको नर्सिंग मे क्षेत्र मे कम से कम 5 वर्ष का वर्ष का अनुभव हो जाता है, तो आपको 45 से 60 हजार प्रति माह तक मिल जाते है। नर्सिंग वालों के लिए विदेशों मे भी जॉब की कमी नहीं है। यहा पर आपको सेलरी भी अच्छी मिल जाती है।

लेख मे आपने क्या सीखा

अगर आपके अंदर मानवता की सेवा करते हुए करियर बनाने का जुनून है, तो नर्सिंग का करियर आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर आपमे तनावपूर्ण रहते हुए भी काम करने की कला है, तो आप इस नर्सिंग मे क्षेत्र मे महारत हासिल कर सकते हो।

इस लेख मे हमने आपको नर्सिंग Nursing से जुड़े हुए क्षेत्र मे करियर बनाने के संबंध मे विस्तार से जानकारी दी है, कि किस प्रकार कोई भी व्यक्ति इस क्षेत्र मे अपना करियर बना सकता है।

इस लेख मे हमने आपको बताया है कि नर्सिंग मे करियर कैसे बनाए। Nursing me Career Kaise Banaye बीएससी नर्सिंग कैसे करे B.Sc Nursing Kaise Kare नर्सिंग कोर्स कैसे करे Nursing Course Kaise Kare नर्स कैसे बने Nurse Kaise Bane इत्यादि।

अगर आपको Nursing से जुड़ी हमारी यह जानकारी पसंद आई है तो आपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे बता सकते है। इस जानकारी को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेन्ट के माध्यम से हमसे पूछ सकते है हम आपको पूरी मदद करेंगे।

द एडमिशन लिंक बिहार और उनके आस पास के लोगों को गुणवत्तापूर्ण एवं सस्ती शिक्षा सुविधाएं, शैक्षणिक संस्थानों सम्बंधित जानकारी प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। सफल करियर बनाने के लिए आपको उन कॉलेजों में एडमिशन लेना होगा,जहां आप बेहतरीन कोर्स चाहते हैं।अब,The Admission links आपके लिए अपनी उंगलियों पर एक सीट सुरक्षित करने का अवसर प्रदान करता है हम दिन-ब-दिन बढ़ रहे हैं और आप सभी को इस अद्भुत यात्रा का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करते हैं | तो आप The Admission links का सहयोगी बनकर बदलाव का हिस्सा बनें !

The Admission links के द्वारा अपने पसंद के किसी भी कोर्स मे Regular and Distance Mode से देश के टॉप सरकारी और निजी विश्वविद्यालय और कॉलेजों में नामांकन के लिए सम्पर्क करें ,Fee आसान किस्तो में देने की सुविधा साथ ही सरकारी सुविधाओं से आप हमारे वेबसाइट www.theadmissionlinks.com में लॉगिन कर के ऑनलाइन फॉर्म भरे तथा बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के माध्यम से प्रतिष्ठित NAAC “A”/ NBA अथवा NIRF Ranked university & college में पढ़ाई कर सकते हैं ।👉रहना, पढ़ना, खाना स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से

Admission Helpline:- 9546570355//9430492790

इस जानकारी को दूसरे विधारथियों के साथ शेयर करना बिल्कुल न भूले ताकि उन्हे भी इसके बारे मे पता चल सके धन्यवाद