Mon. May 13th, 2024

कोषांगों के कार्यों की हुई समीक्षा

Share this News

 

जिलाधिकारी, गया अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कोविड-19 कोरोना से बचाव के लिए किए गए लॉकडाउन अनलॉक 2 के दौरान गठित कोषांगों के कार्यों की समीक्षा की गयी। जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त, गया नगर निगम को सब्जी मंडी, फल मंडी, गोदाम, मॉल, रेस्टोरेंट एवं भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में मास्क प्रयोग की गहन जांच अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मास्क न प्रयोग करने वाले व्यक्तियों से फाइन की वसूली करें साथ ही जांच टीम को पर्याप्त संख्या में मास्क भी उपलब्ध कराएं, ताकि वैसे लोग जिन्होंने मास्क नहीं पहना है, के एवज में उनसे जुर्माना वसूली कर उन्हें ऑन द स्पॉट मास्क पहनाया जाए। उन्होंने कहा कि जिस स्थान पर मास्क प्रयोग करने का अभियान चलाया जाता है, वहाँ पर वीडियोग्राफी एवं फोटोग्राफी भी करायी जाए।
जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त, गया श्री सावन कुमार को कंटेंटमेंट जोन में लगातार सेनेटाइजेशन कराते रहने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जिला निबंधन परामर्श केंद्र, समाहरणालय परिसर खास करके जिला परिवहन कार्यालय एवं कल्याण विभाग के समीप के परिसर एवं शहरी क्षेत्रों में लगातार सैनिटाइजेशन कराया जाए। जिलाधिकारी ने जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि ड्राइविंग लाइसेंस एवं परिवहन से संबंधित अन्य व्यक्तियों की भीड़ परिवहन शाखा में रहती है और लाइन में कम संख्या में लोग खड़े रह रहते हैं। उन लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के अनुरूप खड़े रहने के लिए लाइनिंग करायी जाए ताकि लोग एक दूसरे से सामाजिक दूरी बना कर खड़े रहें, साथ ही प्रत्येक दिन के लिए संख्या निर्धारित रखें और उतनी ही संख्या में लोगों को परिवहन शाखा में बुलावें, ताकि अनियंत्रित भीड़ न बना रहे।
बैठक में जिला आपूर्ति पदाधिकारी को चना की उपलब्धता, दाल का उठाव, खाद्यान्न वितरण का अद्यतन रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि खाद्यान्न वितरण का रिपोर्ट प्रतिदिन विभागीय पोर्टल एवं वेबसाइट पर अपलोड कराएं। जिलाधिकारी ने नए राशन कार्ड को संबंधित डीलर के साथ टैगिंग का कार्य कराने में तेजी लाने का निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शिक्षकों की संख्या को दोगुना बढ़ाकर नए राशन कार्ड डिस्ट्रीब्यूशन कराएं ताकि ससमय लाभुकों को राशन कार्ड प्राप्त हो सके। जिलाधिकारी ने अधीक्षक अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल एवं सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि प्रतिदिन कोविड-19 के पॉजिटिव मामलों का रिपोर्ट 11:00 बजे सुबह और 3:00 बजे दोपहर को संबंधित पोर्टल पर अपलोड करवाते रहें। बैठक में एईएस के समीक्षा में बताया गया कि इस सप्ताह एईएस का कोई भी मरीज नहीं आया है। पिछले सप्ताह एईएस के 5 मरीज आए थे, वे सभी स्वास्थ्य होकर अपने घर चले। जिलाधिकारी ने अधीक्षक अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल, सिविल सर्जन एवं सभी पीएचसी के डॉक्टर को एईएस के मामले में सतर्क रहने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जुलाई महीने में एईएस के मरीज आने की संभावना अत्यधिक रहती है।
बैठक में डीपीएम स्वास्थ्य श्री निलेश कुमार ने बताया कि लगातार सैंपलिंग करायी जा रही है, कांटेक्ट ट्रेसिंग वाले व्यक्तियों को भी चिन्हित कर उनका रेंडमली सैंपल कलेक्ट किया जा रहा है। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि प्राइवेट हॉस्पिटल एवं लैबोरेट्री में वैसे व्यक्ति जो कोरोना के लक्षण का उपचार कराने आते हैं, संबंधित डॉक्टर या लैबोरेट्री अविलंब अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल या सिविल सर्जन को सूचना
उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी एवं प्राइवेट क्लीनिक में शत प्रतिशत व्यक्तियों का ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन लेवल मापा जाएगा साथ ही ऑक्सीजन लेवल को पुर्जा में अंकित भी किया जाना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि अस्पताल में जितने लोग एडमिट हैं, उन सभी का प्रतिदिन ऑक्सीजन लेवल की जांच होगी।
बैठक में उपस्थित नगर आयुक्त गया नगर निगम श्री सावन कुमार, सहायक समाहर्ता श्री सौरभ सुमन यादव, अपर समाहर्ता श्री मनोज कुमार, सिविल सर्जन श्री बीके सिंह सहित संबंधित कोषांगों के पदाधिकारी उपस्थित थे।