Mon. Apr 29th, 2024

अवैध खनन पर खनिज अधिकारी पर बड़ी कार्रवाई, निदेशालय से सम्बद्ध

Share this News

हमीरपुर, 12 दिसम्बर (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में अवैध खनन कराने के मामले में खनिज अधिकारी जेपी द्विवेदी पर शासन ने बड़ी कार्रवाई की है। उन्हें यहां से हटाकर खनिज निदेशालय लखनऊ से सम्बद्ध किया गया है। उनके स्थान पर एस.के. सिंह की नियुक्ति की गयी है, जिन्होंने बुधवार को कार्यभार सम्भाल लिया है।
जेपी द्विवेदी की दो महीने पहले ही खनिज अधिकारी के पद पर तैनाती की गयी थी। इस कार्रवाई से खनिज विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। हमीरपुर जिले में चिकासी सहित कई मौरंग खदानों में माफियाओं ने प्रतिबंधित मशीनों से अवैध खनन कर सरकार को लाखों रुपये का चूना लगाया है। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने पिछले माह ही सेन्ट्रल सहित कई मौरंग खदानों में छापेमारी कर अवैध खनन का मामला पकड़ा था। कई मौरंग के पट्टा धारकों के खिलाफ उनके निर्देश पर मुकदमा दर्ज कराया गया था। इस मामले में खनिज अधिकारी भी सवालों के घेरे में आ गये थे।
जिलाधिकारी ने इस कारवाई के बाद चिकासी क्षेत्र में मौरंग खदान में छापेमारी कराने के लिये टीमें गठित की थी। टीम ने छापेमारी कर नदी की जलधारा रोककर बनाये गये एक अस्थायी पुल को भी ध्वस्त करने के साथ ही अवैध खनन का बहुत बड़ा मामला पकड़ा था। जिले की सीमा में घुसकर पट्टा धारक सुरेश चन्द्र गुप्ता निवासी झांसी के दूसरे पट्टा धारक के खंड से करोड़ों मूल्य की मौरंग मशीनों से किये जाने के मामले में उसके खिलाफ मुकदमा थाने में दर्ज कराया गया था। खनिज विभाग ने 72 लाख से अधिक का जुर्माना भी किया था। इसकी वसूली के लिये भी कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।
जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने इस मामले को लेकर खनिज अधिकारी के खिलाफ शासन को पत्र भेजा था। खनिज विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक जिले में अवैध खनन के मामले को लेकर खनिज निदेशालय ने वरिष्ठ खनिज अधिकारी एस.के. सिंह के नेतृत्व में एक टीम हमीरपुर भेजी थी। टीम ने मौरंग खदानों में खंडों के सीमांकन कराने के साथ ही चिकासी में मौरंग खंडों में जांच पड़ताल की थी।
टीम ने कई दिनों तक हमीरपुर में डेरा डालकर सभी खदानों में बारीकी से जांच की। इतनी बड़ी कार्रवाई के बाद भी टीकापुर मौरंग खदान में अवैध खनन का सिलसिला जारी रहा। यहां की खदान भी सुरेश चन्द्र गुप्ता के नाम है। इस मामले को लेकर भी जिलाधिकारी ने कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बताते हैं कि खनिज निदेशालय की टीम ने जांच करने के बाद निदेशालय में पूरी रिपोर्ट सौंपी, जिसके बाद हमीरपुर के खनिज अधिकारी जेपी द्विवेदी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुये उन्हें निदेशालय लखनऊ से सम्बद्ध कर दिया गया है। उनके स्थान पर निदेशालय ने एसके सिंह की तैनाती कर दी है।
कार्रवाई से पहले ही छुट्टी पर गये खनिज अधिकारी
अवैध खनन में संलिप्त यहां के खनिज अधिकारी जेपी द्विवेदी तीन दिन पहले दस दिन की छुट्टी पर चले गये थे। जबकि उनके सामने ही कुछ मौरंग खदानों में अवैध खनन किये जाने की शिकायतें ग्रामीणों ने की थी। बावजूद इसके कार्रवाई करने के बजाय वह छुट्टी पर चले गये।