Mon. Apr 29th, 2024

वाजपेयी,चटर्जी और अनंत कुमार को श्रद्धांजलि देने के बाद दोनों सदनों की बैठक दिनभर के लिए स्थगित

Share this News

नई दिल्ली, 11 दिसम्बर (हि.स.)। संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी और केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार समेत तीन अन्य सदस्यों को श्रद्धांजलि देने के साथ ही दोनों सदनों की बैठक दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई।
मंगलवार को लोकसभा की बैठक राष्ट्रगान के साथ शुरू हुई जिसके बाद अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी और केन्द्रीय मंत्री अनंत कुमार के निधन का जिक्र करते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद सांसद भोला सिंह, कांग्रेस सदस्य एम आई शानवास तथा सांसद मोहम्मद असरारुल हक के निधन से भी अवगत कराया। इसके बाद सदस्यों ने पूर्व प्रधानमंत्री, पूर्व लोकसभा सदस्य और केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार के साथ ही तीनों सदस्यों के सम्मान में मौन रख उनकी आत्मा के शांति के लिए प्रार्थना की। इसके बाद सदन की बैठक दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई।
इससे पूर्व, महाजन ने वाजपेयी को श्रद्धांजलि देते हुए सदन में एक शोक प्रस्ताव रखा और उन्हें ‘संसद के महानतम सदस्यों में से एक’ की संज्ञा दी। लोकसभा में पारित इस प्रस्ताव को वाजपेयी के परिजनों को प्रेषित किया जाएगा।
इस दौरान सदन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, कांग्रेस संसदीय दल की नेता सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत अन्य दलों के तमाम वरिष्ठ नेता उपस्थित रहे।
शीतकालीन सत्र का पहला दिन होने के कारण प्रधानमंत्री मोदी सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले विपक्ष की पहली कतार की ओर गए और उन्होंने सोनिया गांधी, सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा, सपा नेता मुलायम सिंह यादव, तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंदोपाध्याय और बीजू जनता दल (बीजद) के भर्तृहरि महताब से से मुलाकात कर उनका हालचाल पूछा।
उधर, राज्यसभा में सभापति एम. वेंकैया नायडू ने भारतीय राजनीति में वाजपेयी के अतुलनीय योगदान की चर्चा करते हुए शोक संदेश पढ़ा और सदस्यों ने दो मिनट का मौन रखकर पूर्व प्रधानमंत्री को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।
वापजेयी के अलावा सोमनाथ चटर्जी, केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी, कुलदीप नैयर (मनोनीत सदस्य) समेत 15 शख्सियतों को को श्रद्धांजलि दी गई।
उल्लेखनीय है कि संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू होकर आठ जनवरी तक चलेगा। यह सत्र मोदी सरकार के मौजूदा कार्यकाल का अंतिम पूर्णकालिक सत्र है।