Sun. May 19th, 2024

उद्यमी सबरिना मेंग वांग्जो की गिरफ्तारी से चीन में आक्रोश

Share this News

लॉस-एंजेल्स, 10 दिसम्बर (हि.स.)। चीनी टेक कंपनी ‘ख्वावे’ की मुख्य वित्त अधिकारी और उद्यमी 46 वर्षीय सबरिना मेंग वांग्जो की वेंकूवर हवाई अड्डे पर गिरफ्तारी से चीनी प्रशासन में खासा आक्रोश है| पहले एक नहीं, सात पासपोर्ट थे। इनमें तीन हांगकांग से और चार चीन से थे।
हांगकांग इमीग्रेशन के अनुसार एक चीनी नागरिक एक ही अधिकृत पासपोर्ट रख सकता है। इस पर विधि निर्माताओं ने चीन और हांगकांग प्रशासन से इस रहस्य से परदा हटाने को कहा है। चीनी प्रशासन ने कनाडा से मेंग वांग्जो को तत्काल रिहा किए जाने की मांग की है। रविवार को ट्रेड यूनियन के कई सदस्यों ने बीजिंग स्थित अमेरिकी दूतावास के बाहर प्रदर्शन कर मेंग की रिहाई की मांग की।

वेंकूवर सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को वांग्जो की जमानत की अर्जी रद्द कर दी थी। जमानत की अर्जी का फैसला ‘कुछ और सबूतों’ के अभाव में सोमवार तक के लिए टाल दिया गया था। मेंग को वेंकूवर हवाई अड्डे पर उस समय गिरफ्तार किया गया था, जब वह विमान बदल रही थीं।
मेंग वांग्जो की गिरफ्तारी को लेकर चीन के उप प्रधानमंत्री ली यूछेंग ने कनाडा के राजदूत को बुलाकर यह चेतावनी दी थी। कनाडा मेंग वांग्जों को अमेरिका प्रत्यर्पण की तैयारी कर रहा है।
कनाडा ने अंतरराष्ट्रीय नियमों के अनुसार वांग्जो की गिरफ्तारी अमेरिका के आग्रह पर एक दिसम्बर को एक कथित ‘फ्रॉड’ के मामले में की थी। मेंग वांग्जो के पास एक से अधिक सात पास पोर्ट होने की जानकारी अमेरिका ने ही कनाडा को दी थी। मेंग वांग्जो ने सन 2014 से 2017 के बीच 33 बार अमेरिकी सीमाओं में प्रवेश किया और वहां से बाहर गई थीं, जबकि वह अमेरिका में एक बार में अधिकतम छह माह रह सकती थीं।
मेंग के पास दो पास पोर्ट ‘के’ श्रेणी में 32 पृष्ठ थे, जबकि ‘केजे’ में 48 पृष्ठ थे। कहा जा रहा है कि मेंग के अधिकृत पासपोर्ट में जब इतने सारे पन्ने थे, तो वह नए पास पोर्ट की मांग कैसे कर सकती हैं?
उधर, चीन के प्रशासन तंत्र में वांग्जो की गिरफ्तारी को लेकर खासा आक्रोश है। चीनी टेक कम्पनी करीब सवा तीन अरब डॉलर की बताई जाती है। चीनी उद्यमी मेंग वांग्जो पर आरोप है कि उसने सन 2009 से 2014 के बीच हांगकांग की एक कंपनी ‘स्काईकेम’ के जरिए ईरान की दूरसंचार कंपनी के साथ वित्तीय लेन-देन का व्यापार किया था, जबकि ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध लगे हुए थे। इस लेन-देन का जरिया अमेरिकी बैंकों के रास्ते होता रहा है। मेंग वांग्जो को अमेरिका प्रत्यर्पित किया जाता है, तो उस पर अमेरिकी नियमों के तहत वित्तीय धोखाधड़ी में तीस साल की सजा हो सकती है।