कबीर की धरती पर प्रधानमंत्री : समाधि की आज करेंगे चादरपोशी, चढ़ाएंगे फूल

Share this News

गोरखपुर, 28 जून (हि.स.)। संत कबीर के 620वें प्रकाट्योत्सव में शिरकत करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मगहर पहुंच रहे हैं। कबीर के लाखों अनुयायियों व चाहने वालों को साधने की कोशिश करेंगे। निर्वाण स्थली पहुंच जनसभा को संबोधित करेंगे और कबीर से जुड़े दस्तावेजों व स्थलों का अवलोकन भी करेंगे। उनकी समाधि पर फूल व चादर चढ़ाकर एकता का संदेश भी देंगे।

प्रधानमंत्री गुरुवार की सुबह गोरखपुर एयरपोर्ट पहुंचने वाले थे,लेकिन अब वह सुबह 9:55 बजे विशेष विमान से अमौसी एयरपोर्ट लखनऊ पहुंचेंगे, फिर हेलीकॉप्टर से मगहर आएंगे। अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के बाद प्रधानमंत्री रैली को संबोधित करेंगे। खास बात है कि मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं, जो मगहर आ रहे हैं। प्रधानमंत्री का विशेष विमान सुबह 9:55 बजे लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचेगा।

एयरपोर्ट पर ही राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगे। इसके बाद 10:10 बजे प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर से मगहर के लिए रवाना होंगे और 10:50 बजे तक मगहर आ जाएंगे। तय कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री को कबीरचौरा स्थित कबीर मंदिर जाना है। वहां पूजा-पाठ के बाद प्रधानमंत्री संत कबीर की साधना स्थली कबीर गुफा जाएंगे। इसके बाद वह समाधि स्थल जाकर चादर चढ़ाएंगे। साथ ही 24 करोड़ की लागत से बनने वाली कबीर अकादमी का शिलान्यास भी करेंगे। फिर कबीरमठ के पास होने वाली रैली को संबोधित करेंगे। सजा है मगहर, प्रधानमंत्री का इंतजार कबीर स्थली मगहर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत की तैयारियां पूरी हैं। हर ओर बैनर-होर्डिंग्स दिख रहे हैं।

रैली स्थल की कमान भाजपाइयों ने संभाल रखी है। सात गुणे 32 गुणे 8 की साइज के बनाये गए मंच से प्रधानमंत्री जनसभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री को सुनने आने वालों के लिए 37 ब्लाॅक बने हैं। मीडिया, महिलाओं और बच्चों के लिए अलग से व्यवस्था है। भाजपाई जनप्रतिनिधियों को मिली जिम्मेदारी भाजपा के क्षेत्रीय सांसद, विधायक व अन्य जनप्रतिनिधियों को भी प्रधानमंत्री की रैली में लोगों को ले आने की जिम्मेदारी मिली है। सबकी जवाबदेही तय है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी पहले क्षेत्रीय बैठक पदाधिकारियों के साथ कर चुके हैं। हालांकि प्रधानमंत्री का यह सरकारी दौरा है। बावजूद इसके जनप्रतिनिधियों को भी यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। पांच हजार जवान और संगीनों के साए में है मगहर मगहर पहुंच रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा का इंतजाम पुख्ता है। चप्पे-चप्पे पर फोर्स लगी है। करीब पांच हजार जवान तैनात हैं। यूपी के विभिन्न जिलों से फोर्स पहुंच चुकी है। बम निरोधक दस्ता, स्नीफर डाॅग, जैमर आदि पहले ही आ चुका है।

एडीजी दावा शेरपा इस सुरक्षा व्यवस्था की कमान खुद संभाला है, जबकि प्रधानमंत्री की स्पेशल सुरक्षा की जिम्मेदारी एसपीजी संभाली है। एसपीजी के जवान यहां डेरा डाल चुके हैं। उनकी ही देखरेख में ही सबकुछ तय है। पैरामिलिट्री फोर्स भी है लगी सुरक्षा में 90 एसपी स्तर के अधिकारी लगे हैं। 22 एडीशनल एसपी, 200 से अधिक सीओ स्तर के अधिकारी, 4000 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात हैं। 16 कंपनी पीएसी, 1100 दरोगा और 700 इंस्पेक्टर्स के अलावा 300 महिला कांस्टेबल, 400 यातायात पुलिस के अलावा क्यूआरटी भी हर स्थिति से निवाटने को तैयार है।