दुनिया में भारत महाशक्ति के रूप में उभर रहा: योगी आदित्यनाथ

Share this News
No

वाराणसी, 23 जनवरी (हि.स.)। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में आयोजित 15वें प्रवासी भारतीय दिवस में भाग लेने आये युवा प्रवासियों के साथ मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रवींद जगन्नाथ का आभार जताया है।
बुधवार की शाम मुख्यमंत्री हस्तकला संकुल में सम्मेलन के समापन समारोह में आये राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, मॉरिशस के प्रधानमंत्री का स्वागत कर युवा प्रवासियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पिछले तीन दिन से सम्मेलन में विभिन्न विषयों पर प्रतिभाशाली प्रवासियों से बेहतर संवाद हुआ। भारत में व्याप्त सम्भावनाओं पर चर्चा हुई। मुख्यमंत्री ने युवा प्रवासियों को बताया कि आज भारतीय स्वाधीनता संग्राम के अमर सेनानी नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयन्ती हैं। आप जानते हैं कि नेताजी ने स्वाधीनता पाने के लिए आन्दोलन को आगे बढ़ाया। उस आन्दोलन को आगे बढ़ाने में अप्रवासी भारतीयों ने बड़ी भूमिका निभाई। कालखंड़ में देश को मजबुत बनाने और स्वाधीनता को सबल बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कार्य कर रहे हैं। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत दुनिया में महाशक्ति के रूप में उभर रहा हैं। दुनिया में भारत का सम्मान बढ़ रहा है।
मुख्यमंत्री ने प्रवासियों के संघर्ष और सफलता का जिक्र कर कहा कि आप के इस अनुभव का लाभ पूरा देश ले सकता हैं। उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन से आपकों और आपकी युवा पीढ़ी को अपने मातृभूमि से जुड़ने का अवसर मिला है। मुख्यमंत्री ने प्रवासी भारतीयों को भरोसा दिया कि आपके साथ सम्बन्धों में गर्माहट के साथ सौहार्दपूर्ण निरंतरता भी बनी रहेगी।

सम्मेलन में नार्वे के सांसद हिमांशु ने फिर जीता दिल
तीन दिवसीय प्रवासी सम्मेलन में पूरी शिद्दत के साथ भाग लेने वाले नार्वे के युवा सांसद हिमांशु गुलाटी ने फिर समापन समारोह में महफिल लूट ली। उन्होंने विशिष्ट प्रवासी सम्मान से सम्मानित होने के बाद भावुक होकर कहा कि जब हम बचपन में अपने माता-पिता के साथ भारत आते थे तो हमारे कजिन एनआरआई कह कर चिढ़ाते थे। लेकिन अब मुझे खुशी है कि प्रवासी सम्मेलन में इतना प्यार मिल रहा है। पोस्टर चारों ओर लगे हुए हैं। युवा सांसद ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी,विदेश मंत्री सुषमा स्वराज,प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित पूरे काशी से मिले अद्भभुत समान पर आभार जता कहा कि यहां से जो बाहर के देशों में गये। उन सबके रगों और दिल में भारत बसता हैं। उन्होंने पूरे अधिकार के साथ कहा कि जितना भारत में रहने वाले लोग अपने माटी को प्यार करते हैं,उतना ही हम प्यार करते है। एक प्रसिद्ध हिन्दी ​फिल्म के गाने मै और मेरी तनहाई का जिक्र कर गुलाटी ने कहा कि विदेशों में अकेले रहने वाले अकेले नही हैं। पूरे भारत का परिवार उनके साथ हैं।
अन्तिम दिन चार सत्रों में हुआ संवाद
प्रवासी दिवस के अन्तिम दिन आज कुल चार सत्रों में संवाद हुआ। सुबह नौ बजे से लेकर शाम सवा चार बजे तक परिचर्चा हुई। पहले सत्र में ‘इंडियन कम्युनिटी आर्गनाइजेशंस वर्किंग फार इंडियन नेशनल्स इन डिस्ट्रेस्ड सिचुएशन’, दूसरे सत्र में ‘गिविंग बैक टू इंडिया’, तीसरे सत्र में ‘आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस’,चौथे और आखिरी सत्र में ‘डेवलपिंग साइबर कैपासिटी ऑफ इंडिया’ विषय पर परिचर्चा में युवा प्रवासियों ने सुझाव दिया। खास बात यह रही कि परिचर्चा के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल रामनाईक, प्रदेश की एनआरआई मंत्री स्वाति सिंह और विदेश मंत्रालय के शीर्षस्थ अफसर मौजूद रहे। अन्तिम दिन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सहजता से प्रभावित युवा भारतवंशियों में दोनों नेता आकर्षण का केन्द्र बने रहे। प्रवासियों में दोनों नेताओं के साथ सेल्फी लेने की होड़ और आपाधापी मची रही। सुरक्षा कर्मियों को धक्का देकर युवा दोनों नेताओं के साथ फोटो खिंचाने के लिए लालायित रहे। दोनों नेताओं ने भी उनके भाव का सम्मान कर ग्रुप में फोटो खिंचाई।