Fri. May 17th, 2024

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज लखनऊ में, 3897 करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण- शिलान्यास

Share this News

लखनऊ, 28 जुलाई (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार और रविवार को लखनऊ के अपने दौरे के तहत आज प्रधानंत्री आवास योजना (शहरी), अमृत योजना एवं स्मार्ट सिटी मिशन की तीसरी वर्षगांठ पर प्रदेशवासियों को विभिन्न योजनाओं का तोहफा देंगे। इसके तहत वह इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम में आवास, पेयजल एवं बुनियादी सुविधाओं की 3897 करोड़ की 99 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे।
प्रधानमंत्री शनिवार अपरान्ह लगभग साढ़े बजे चौधरी चरण सिंह अन्तरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पहुंचेगे, जहां राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित अन्य गणमान्य लोग उनका स्वागत करेंगे। इसके बाद वह सीधे आयोजन स्थल इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान के लिए रवाना होंगे और वहां ट्रांसफार्मिंग लैंड स्केप कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। वह अमृत योजना की स्मार्ट सिटी योजना की 26 और प्रधानमंत्री आवास योजना की 11 परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को चाबी सौंपेंगे और 5 जिलों के लाभार्थियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद करेंगे।
इसके अलावा वह हर राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के कुल 35 लाभार्थियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये फीडबैक हासिल करेंगे। साथ ही वह उत्तर प्रदेश में फ्लैगशिप मिशंस के तहत विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। प्रधानमंत्री सैर्टन हाल में शहरी विकास मिशन से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यक्रमों पर लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे। इसके बाद वह शहरी आवास योजना के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे और उपस्थित लोगों को संबोधित करेंगे।
गौरतलब है कि प्रदेश में निवेश आकर्षित करने और औद्योगिकरण प्रोत्साहित करने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने फरवरी 2018 में उत्तर प्रदेश निवेशक सम्मेलन आयोजित किया था। इससे राज्य में नवीकरणीय ऊर्जा, आधारभूत संरचना, बिजली सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण और पर्यटन आदि के क्षेत्र में 4.28 लाख करोड़ रूपये से ज्यादा का निवेश हुआ।
पिछले कुछ महीनों के भीतर राज्य में शहरी विकास से जुड़ी 81 परियोजनाओं के लिए करीब 60,000 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हो चुके हैं। इसी ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री लखनऊ आ रहे हैं।
समिट में प्रधानमंत्री मोदी के साथ गृहमंत्री राजनाथ सिंह, राज्यपाल रामनाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा अंबानी और अडानी सहित देश भर के प्रमुख 59 उद्योगपति हिस्सा ले रहे हैं। ग्यारह केन्द्रीय मंत्रियों के अलावा देश भर के स्मार्ट सिटीज के मेयर ओर सीईओ भी समिट में आ रहे हैं। इस आयोजन के सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं। कार्यक्रम स्थल को देर रात से ही एसपीजी ने अपने कब्जे में ले लिया है। एसपीजी के अलावा एनएसजी, पुलिस और पीएसी भी सुरक्षा में लगे हैं। सुरक्षा एजेंसियां सक्रिय हैं।
कार्यक्रम शुरू होने से आधे घंटे पहले से ही प्रतिष्ठान के गेट संख्या दो से प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। कार्यक्रम में जाने के लिए पास की व्यवस्था की गई है और उसी से ही प्रवेश मिलेगा। प्रधानमंत्री के आगमन के मद्देनजर फ्लीट के रूट से सटे इलाकों में किसी भी तरह का कोई निर्माण कार्य नहीं होगा।
जिला प्रशासन और एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) बैठक में सुरक्षा इंतजामों की समीक्षा कर चुका है। कार्यक्रम स्थल के पास लोहिया अस्पताल और एयरपोर्ट के पास पीजीआई को सेफ हाउस बनाया गया है। वहीं बारिश को ध्यान में रखते हुए अतिथियों के लिए छातों की व्यवस्था भी की जा रही है। इसके अलावा एफएसडीए (खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन) की अलग-अलग टीमों को एयरपोर्ट और इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में तैनात किया गया है।
प्रधानमंत्री मोदी कार्यक्रम के समापन के बाद देर शाम को नई दिल्ली रवाना होंगे तथा रविवार को फिर लखनऊ आएंगे और ‘ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी’ में हिस्सा लेंगे। इस दौरान वह करीब 60 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में पेटीएम, गेल, एचपीसीएल, टीसीएस, बी.एल. एग्रो, कनोडिया ग्रुप, एसीसी सीमेंट, मेट्रो कैश एण्ड कैरी, पीटीसी इंडस्ट्रीज, गोल्डी मसाले, डीसीएम श्रीराम समेत विभिन्न समूहों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं।