प्रधानमंत्री मोदी बोले आलोचना के लिए मेरे खाते में चार साल और दूसरों के सत्तर साल

Share this News

लखनऊ, 29 जुलाई (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में उत्तर प्रदेश में औद्योगिक निवेश की 60 हजार करोड़ रुपये से अधिक की 81 परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इस मौके पर उन्होंने योगी आदित्यनाथ सरकार की जमकर तारीफ की। प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे खुशी है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार ने निवेशकों से संवाद बनाए रखा और इनटेन्ट (इरादा) को इनवेस्टमेंट (निवेश) में बदलने के लिए माहौल तैयार किया। ऑनलाइन एमओयू ट्रैकर हो या क्लीयरेंस के लिए निवेश मित्र जैसा डिजिटल प्लेटफॉर्म, ये यूपी में बिजनेस के लिए बने अनुकूल वातावरण को दर्शाता है। यह नेतृत्व की सफलता है। उन्होंने अपने विरोधियों पर पलटवार करते हुए कहा कि जो लोग मोदी की आलोचना करते हैं, वह यह जान लें कि आलोचना करने के लिए मेरे खाते में चार साल हैं, दूसरों के खाते में सत्तर साल हैं।
देश या तो प्रधानमंत्री चला पाता है या पटवारी

प्रधानमंत्री ने प्रदेश सरकार के विकास कार्यों को सराहा और कहा कि मुख्यमंत्री से लेकर पटवारी तक सारी टीम एक समान दिशा में सोचकर आगे बढ़ी। देश या तो प्रधानमंत्री चला पाता है या पटवारी चला पाता है। दूसरी खुशी की बात है कि आपने इन सारी चीजों को किसी इंडीविजुअल के लिए नहीं छोड़ा। हर सेक्टर के लिए पॉलिसी बनाई।
यूपी का प्यार ब्याज समेत लौटाने का वचन कर रहा हूं पूरा
उन्होंने कहा कि मैंने यूपी की 22 करोड़ जनता को वचन दिया था कि उनके प्यार को ब्याज समेत लौटाऊंगा। यहां जो परियोजनाएं शुरु हो रही हैं वह उसी वचनबद्धता का हिस्सा हैं। ये प्रोजेक्ट्स उत्तर प्रदेश में आर्थिक और औद्योगिक असंतुलन को दूर करने में भी सहायक होंगे।
‘ग्राउण्ड ब्रेकिंग नहीं रिकार्ड ब्रेकिंग सेरेमनी कहिए
इस मौके पर उन्होंने कहा कि कुछ लोग इसे ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी कह रहे हैं, लेकिन मैं इसे रिकार्ड ब्रेकिंग सेरेमनी कहूंगा। इतने कम समय में जिस प्रकार प्रक्रियाओं को तेज़ी से आगे बढ़ाया गया है, पुराने तौर तरीकों को बदला गया है, ऐसा उत्तर प्रदेश में देखने को नहीं मिलता था।
उन्होंने कहा कि मैं लंबे अरसे तक मुख्यमंत्री रहा हूं। औद्योगिक गतिविधि से जुड़े राज्य से आया हूं। 60 हजार करोड़ रुपये का निवेश कम नहीं होता। आपको अंदाजा नहीं है कि आपने अकल्पनीय कार्य किया है। मैं जानता हूं पूंजी निवेश में कैसी-कैसी दिक्कत आती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इन सारे संकटों को पार करते हुए पांच महीने के भीतर यह अवसर लाना, पूंजी निवेश का कार्य आरंभ करना, अद्भुत सफलता है। ये नेतृत्व की सफलता है कि इतने कम समय में पूरी टीम एक दिशा में आगे बढ़ी है। अलग-अलग सेक्टर के लिए पॉलिसीज बनीं। ये उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी सिद्धि है। उन्होंने कहा कि पांच महीने में दूसरी बार जब उद्योग जगत से जुड़े साथियों के साथ मिलने का मौका मिला। फरवरी में इन्वेस्टर्स समिट के दौरान भी यहां आया था। मुझे प्रसन्नता है कि उस संकल्प को जमीन पर उतारने की कड़ी में बहुत बड़ा कदम उठाया जा रहा है।
एक ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनने में नहीं लगेगा ज्यादा वक्त
प्रधानमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार ने निवेशकों से संपर्क बनाए रखा और निवेश के लिए माहौल तैयार किया। इसके लिए तमाम तरह की सुविधाएं शुरू की गईं और कार्य संस्कृति को बदला। आज का यह आयोजन उत्तर प्रदेश पर बढ़ते भरोसे, उत्साह व विकास का प्रतीक है। मुझे उम्मीद है कि जिस स्पीड से आप आगे बढ़ रहे हैं, उससे एक ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा। उन्होंने कहा कि जब नीयत साफ हो, इरादे नेक हों तो परिणाम दिखता है। महात्मा गांधी का जीवन इतना पवित्र था लेकिन उनको बिड़ला जी के साथ रहने में कभी दिक्कत नहीं हुई है, क्योंकि उनकी नीयत साफ थी।
दो लाख से अधिक युवाओं को मिलेगा सीधा रोजगार
उन्होंने कहा कि ये प्रोजेक्ट्स डिजिटल इंडिया और मेक इन इंडिया को नया आयाम देने की दिशा में बहुत बड़े कदम सिद्ध होने वाले हैं उत्तर प्रदेश में इंटरनेट सर्विस पहुंचाने के लिए फाईबर बिछाना हो या फिर आईटी सेंटर स्थापित करना डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर यूपी के विकास को नई गति, नई दिशा देने वाला है। आज जो प्रोजेक्ट्स शुरू हुए हैं, उससे दो लाख से अधिक युवाओं को सीधा रोजगार मिलने वाला है। यहां उद्योग लगेंगे और स्थानीय लोगों को भी अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।
दुनिया की सबसे बड़ी मैन्युफक्चरिंग यूनिट यूपी में
प्रधानमंत्री ने कहा कि हम एक ऐसी व्यवस्था खड़ी करना चाहते हैं जहां किसी प्रकार के भेदभाव की गुंजाइश ना हो, प्रक्रियाओं में गति भी दिखे और संवेदनशीलता भी, ना अपना, ना पराया, ना छोटा, ना बड़ा, सबके साथ समान व्यवहार। यानि कुल मिलाकर सबका साथ, सबका विकास। उन्होंने कहा कि आज देश दुनिया के लिए मोबाइल मैन्युफक्चरिंग का हब बनता जा रहा है इस विनिर्माण क्रान्ति की अगुवाई उत्तर प्रदेश कर रहा है। यूपी में 50 से अधिक मोबाइल फोन बनाने वाली फैक्ट्रियां काम कर रही हैं दुनिया की सबसे बड़ी मैन्युफक्चरिंग यूनिट की भी शुरुआत यहां हो चुकी है।
आईटी सेक्टर हमारी ताकत
उन्होंने कहा कि गांवों में कॉमन सर्विस सेंटर व शहरों में फ्री वाई-फाई, सस्ता मोबाइल इंटरनेट गरीब वर्ग के जीवन को सुगम बनाने का काम कर रहा है। आईटी सेक्टर हमारी ताकत है। आईटी एक्सपोर्ट उच्चतम स्तर पर है। सरकार हॉलिस्टिक विज़न, इनक्लजिव एक्शन यानी समग्र दृष्टि, समावेशी कार्रवाई की अप्रोच पर काम कर रही है। उन्होंने निवेशकों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि अभी तो ये शुरुआत है। आप राष्ट्र निर्माण की एक महत्वपूर्ण इकाई हैं और आपके संकल्प, देश के करोड़ों नौजवानों को सपनों से भी जुड़े हुए हैं।
तीन वर्षों में बिजली के बिल में 50,000 करोड़ की हुई बचत
प्रधानमंत्री ने कहा कि बिजली के क्षेत्र में जो भी रिफार्मस किए गए हैं, उनसे देश और देश के सामान्य जन के हज़ारों करोड़ रुपयों की बचत हुई है। उदय योजना ने डिस्ट्रिब्यूशन कंपनियों को नई लाइफलाइन दी है। उजाला के एलईडी बल्ब लगाए गए उससे तीन वर्षों के दौरान बिजली के बिल में करीब 50,000 करोड़ की बचत हुई है। इसके साथ ही वर्षों से जो जीएसटी अटका हुआ था, उसने देश को टैक्स के जाल से मुक्त किया है। इसका भी फायदा उद्योग जगत को हुआ है। बीते वर्ष देश में उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं।
समृद्ध, सक्षम और संवेदनशील भारत देखने की अटल की चाहत
पीएम मोदी ने एक बार फिर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को उनकी कर्मभूमि पर याद करते हुए कहा कि अटज ली कहते रहे हैं कि वह ऐसा भारत देखना चाहते हैं जो समृद्ध हो, सक्षम हो और संवेदनशील हो। जहां गांव और शहरों के बीच खाई ना हो। जहां केंद्र और राज्य में, श्रम और पूंजी में, प्रशासन और नागरिक में गैप ना हो। मेड इन इंडिया को बल दिया जा रहा है। इसका लाभ लघु उद्योगों को मिल रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि एक वर्ष में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में जो काम हुआ है, वह शानदार है। वहीं उत्तर प्रदेश के अपने दौरों को लेकर कहा कि मैं उत्तर प्रदेश का हूं, आपका ही हूं।
एक साल में निवेश के मामले में सपा-बसपा के दस वर्षों से निकले आगे-योगी
इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बहुजन समाजवादी पार्टी के समय पर केवल पांच साल में 57 हजार करोड़ का निवेश हुआ था, समाजवादी पार्टी के पांच साल में 50 हजार करोड़ का निवेश हुआ था लेकिन एक साल के अंदर ही हम 60000 करोड़ का निवेश उत्तर प्रदेश में लाए हैं। उत्तर प्रदेश ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में देश में अच्छी स्थिति बना ली है। उत्तर प्रदेश की पहले ये छवि बनी थी कि कुछ गिने-चुने क्षेत्रों में ही निवेश होता था, उस छवि को भी हमारी सरकार ने खत्म करने का काम किया है। प्रदेश उत्तर निवेश का एक नया वातावरण बनाने का प्रयास हुआ है। निवेशकों के साथ प्रत्येक व्यक्ति को सुरक्षा प्रदान के दिशा में सरकार ने अपनी मजबूती दिखाई है। प्रदेश में अन्य क्षेत्रों में भी अलग-अलग काम शुरू करने का प्रयास किया गया है। 21 नई पॉलिसियां हमने उत्तर प्रदेश के अंदर बनाई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने यूपी इन्वेस्टर्स समिट 2018 का उद्घाटन किया था। 4.68 लाख करोड़ रुपये के एमओयू साइन हुए थे। पांच माह की अल्प अवधि में 60 हजार करोड़ रुपये के निवेश की प्रक्रिया को आरंभ कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 50 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाएं पाइप लाइन में हैं। इन परियोजनाओं को भी जल्द ही जमीन पर उतारने का काम करेंगे।
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने देश के विभिन्न राज्यों में ईज ऑफ डुइंग बिजनेस में श्रेष्ठ पांच राज्यों में जगह बनाने में सफलता प्राप्त की है। प्रदेश में क्षेत्र विशेष के भीतर ही उद्योग लगते थे। इसको दूर करने का प्रयास किया गया है। पूर्वांचल एक्सप्रेस के बाद बुंदेलखंड में भी एक्सप्रेस वे की शुरुआत कर रहे हैं। इससे निवेश का मार्ग प्रशस्त होगा। 60 हजार करोड़ रुपये के निवेश का 51 प्रतिशत पश्चिमांचल में, 27 प्रतिशत मध्यांचल व बुंदेखलखंड में और 22 प्रतिशत पूर्वी उत्तर प्रदेश में होने जा रहा है। इसके साथ ही औद्योगिक क्षेत्र में विशेष सुरक्षा बल के साथ प्रशिक्षित अधिकारियों की तैनाती का निर्णय लिया गया है। उन्होंने प्रदेश के हर क्षेत्र में निवेश करने वाले निवेशकों का आभार जताया। मुख्यमंत्री ने जनवरी 2019 में प्रयागराज में लगने वाले कुम्भ के लिए सभी को आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि प्राचीन नगरी में 15वां एनआरआई सम्मेलन होगा। हम सभी प्रवासी भारतियों को इसके लिए आमंत्रित करते हैं।
अतिरिक्त सुरक्षा की जरूरत पड़ने पर गृह मंत्रालय करेगा मदद-राजनाथ
इससे पहले केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा शायद ही कभी ऐसा हुआ है कि किसी प्रधानमंत्री ने किसी शहर को लगातार दो दिन का समय दिया हो। कल भी कई बड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था , और आज भी वैसा ही है। उन्होंने कहा कि मैं भी उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री रह चुका हूं लेकिन मैंने कभी यह कल्पना नही की थी कि 6 महीने के अंदर 60000 करोड़ का इंवेसेन्ट उत्तर प्रदेश में आ जाएगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में बहुत क्षमता है। आज सिर्फ बेंगलुरु और मुंबई से ही नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश से भी विकास का एक्सप्रेस वे दौड़ रहा है। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सुरक्षा प्रदान कर रहे हैं और अगर अतिरिक्त सुरक्षा की जरूरत पड़ेगी तो केंद्र सरकार का गृह मंत्रालय भी पूरी मदद करेगा।
इससे पहले प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने आयोजन में आये अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि पहले इंडस्ट्रीज और सरकार के बीच में दूरियां थी, अब हमने वह दूरियां कम कर दी हैं। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के द्वारा देश और प्रदेश में एक मैसेज दिया गया कि उत्तर प्रदेश में निवेश किया जा सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ऊर्जा से ही यह संभव हो पाया है कि पांच महीने के अंदर ही 7000 करोड़ का निवेश तैयार हो गया है। उन्होंने कहा कि पहले इंडस्ट्री के छोटे से अधिकारी से मिलने के लिए भी दिक्कत हुआ करती थी लेकिन अब हर विभाग का अधिकारी पूरी तत्परता से काम कर रहा है। मुख्यमंत्री की भी उद्योगपतियों से आसानी से मुलाकात हो रही है।
योगी आदित्यनाथ ने उप्र में इंडस्ट्री के लिए किया बड़ा काम-कुमार मंगलम बिड़ला
आदित्य बिड़ला गु्रप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि आज मुझे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में हिस्सा लेने का मौका मिला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सानिध्य में देश को अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर बड़ी पहचान मिली है। उत्तर प्रदेश लगातार आगे बढ़ रहा है। अपने छोटे से ही कार्यकाल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में इंडस्ट्री के लिए बड़ा काम किया है। उन्होंने कहा कि हम 15 मैनुफैक्चरिंग प्लांट उत्तर प्रदेश में लगाएंगे, जिससे कि बड़े स्तर पर लोगों को रोजगार मिल सकेगा। हम सीमेंट और केमिकल बिजनेस का काम करेंगे। 25,000 करोड़ अगले 3 साल में उत्तर प्रदेश में निवेश करेंगे, जिससे कि उत्तर प्रदेश में हम सबसे बड़े निवेशक के रूप में सामने आएंगे।
गुड गवर्नेंस ने उत्तर प्रदेश में इंडस्ट्री को दिया नया माहौल-गौतम अडानी
अडानी ग्रुप के संस्थापक एवं चेयरमैन गौतम अडानी ने कहा कि यूपी इनवेस्टर्स समिट बहुत बड़ा मौका है। देश के विकास और अर्थव्यवस्था में यूपी का बड़ा योगदान है। उत्तर प्रदेश अनगनित सम्भावनाओं का प्रदेश है। हम 36,500 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। इनवेस्टर्स समिट की बड़ी सफलता के बाद उत्तर प्रदेश में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरमनी सीधे साफ करती है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश में औद्योगिक विकास के लिए पूरी तरीके से लगे हैं और उसी का नतीजा है कि 5 महीने के अंदर ही 60 हज़ार करोड़ का निवेश उत्तर प्रदेश में आया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की गुड गवर्नेंस ने उत्तर प्रदेश में इंडस्ट्री को नया माहौल दिया है। अडानी ग्रुप ने बीती फरवरी में 36000 करोड़ का एमओयू साइन किया था। हम इस पर काम कर रहे हैं। हम सीएसआर एक्टिविटी में काम करना चाहेंगे। मैं ग्रुप की तरफ से मैं वादा करता हूं कि हम अपनी तरफ से वादों को पूरा करेंगे।
ई रिक्शा के जरिए बदलाव लाने की एस्सेल ग्रुप की पहल
एस्सेल ग्रुप के चेयरमैन सुभाष चन्द्रा ने कहा कि हमारे ग्रुप के 90 वर्ष पूरा होने के मौके पर वर्ष 2016 में हमने एक वादा किया था कि अब जो भी नया कारोबार करेंगे, उसमें सामाजिक, रोजगार और देश हित प्राथमिकता पर होगा। इसके बाद हमने वर्ष 2017 में पांच वर्ष के लिए योजनाएं बनाने का कार्यक्रम बनाया। इससे लगभग 09 लाख लोगों को हम रोजगार करेंगे। हमारा लक्ष्य इसे 10 लाख ले जाने का है। उन्होंने कहा कि वहीं फरवरी को लखनऊ में 22,500 करोड़ के एग्रीमेन्ट किये थे। हम इस पर काम कर रहे हैं। उन्होंने ई रिक्शा के जरिए इसे चलाने वालों की जिन्दगी में बदलाव लाने की बात है। इसके तहत बैट्री बदलने की वजह से ई रिक्शा चालक जहां अभी तीन से चार सौ रुपये कमा पाते हैं, वह छह सौ से सात सौ रुपये कमा सकेंगे और बैट्री रिजार्च में अभी से दस घण्टे का समय लग जाता है, इससे भी निजात मिलेगी।
किसानों की आय दोगुना करने के लिए काम कर रहा आईटीसी
आईटीसी लि. के मैनेजिंग डायरेक्टर संजीव पुरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमारे लिए और आईटीसी के लिए उर्जा के स्रोत हैं.। उनके नेतृत्व में देश की अर्थव्यवस्था बहुत तेजी से बढ़ रही है और इकनोमिक ग्रोथ सबसे तेज रेट पर है। इन्वेस्टर्स समिट भी उनकी ही सफलता है। आईटीसी का प्रदेश से बहुत लम्बा नाता रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनकी टीम को इंडस्ट्रीज को उत्तर प्रदेश में सपोर्ट करने के लिए बधाई दी और कहा कि किसानों की आय को दोगुना करने पर हमने उत्तर प्रदेश में काम किया है। वहीं ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के कार्यक्रम में यूसुफ अली, चेयरमैन एंड मैनेजिंग डायरेक्टर, लूलू ग्रुप ने प्रदेश में 2000 करोड़ का निवेश करने की बात कही।
हिन्दुस्थान समाचार/राजे