Mon. Apr 29th, 2024

फूलने लगा है दिल्ली में दम, बुधवार को समग्र वायु गुणवत्ता 404 दर्ज किया गया

Share this News

नई दिल्ली, 12 दिसम्बर (हि.स.)। कार्यकारी एजेंसियां प्रदूषण की समस्या से निराकरण के लाख दावें करें, हकीकत यह है कि प्रदूषण के कारण दिल्ली वासियों का दम अब फूलने लगा है| दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) समग्र वायु गुणवत्ता स्तर (एक्यूआई) गंभीर श्रेणी में बुधवार को दर्ज की गई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक दिल्ली की वायु गुणवत्ता लगातार दूसरे दिन ‘गंभीर’ श्रेणी में बनी हुई है। वैसे गुरुवार से इसमें सुधार होने की गुजांइश है क्योंकि हवा की गति बढ़ने की उम्मीद है।
दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बुधवार सुबह 404 दर्ज किया गया। लगभग एक महीने बाद बुधवार को समग्र वायु गुणवत्ता दिल्ली की ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई है। आनंद विहार, रोहिणी, नरेला, डीटीयू, बावाना, द्वारका और वजीरपुर समेत शहर के 36 निगरानी स्टेशनों में से अधिकांश में एक्यूआई स्तर ‘गंभीर’ श्रेणी के ऊपरी हिस्से में दर्ज किया गया । एनसीआर के फरीदाबाद, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा-नोएडा और गुरुग्राम में वायु गुणवत्ता स्तर गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई। बता दें कि एक्यूआई स्तर गत 13 नवम्बर को गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई थी।
मालूम हो कि 401 और 500 के बीच एक्यूआई स्तर को प्रदूषण का ‘गंभीर’ स्तर माना जाता है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, प्रदूषण के ऐसे उच्च स्तर स्वस्थ लोगों को प्रभावित कर सकते हैं और फेफड़ों और हृदय रोगों से गंभीर रूप से प्रभावित हो सकते हैं। सीपीसीबी के अधिकारियों के मुताबिक, स्थानीय प्रदूषण के अलावा नमी के उच्च स्तर और कम हवा की गति ने हवा की गुणवत्ता को ‘गंभीर’ श्रेणी में धकेल दिया है । आईएमडी से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार से हवा की दिशा बदलेगी। वर्तमान में, कमजोर हवाएं, नमी लाती हैं जो प्रदूषकों के कारक होते हैं।