Fri. May 17th, 2024

भारत को विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त ब्रांड्स तैयार करने होंगेः अमिताभ कांत

Share this News

नई दिल्ली, 21 सितम्बर (हि.स.)। नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा कि दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे ज्यादा विकास दर वाले भारत की कंपनियां वैश्विक बाजारों में अपनी पैठ बनाने के लिए हर संभव कदम उठा रही हैं, ऐसे में भारत को विश्व स्तर पर पहचान रखने वाले ग्लोबल सुपर ब्रांड्स बनाने चाहिए। यह बात अमिताभ कांत ने सुपरब्रांड्स अवार्ड समारोह के दौरान कही।
अमिताभ कांत ने कहा कि “वैश्विक स्तर पर भारतीय ब्रांड्स की जागरूकता और स्वीकृति बनाने के लिए हमारी जबर्दस्त क्षमता के बावजूद ऐसा करना भारत के लिए एक बड़ी चुनौती बना हुआ है जबकि भारत को योग, बॉलीवुड और क्रिकेट के लिए वैश्विक जागरूकता पैदा करने में सफलता मिली है। जो वैश्विक ब्रांड बिल्डिंग के महान उदाहरण हैं। हमें वैश्विक उपभोक्ता ब्रांड बनने के लिए भारतीय ब्रांडों को लोकप्रिय बनाने के कई और प्रयासों की आवश्यकता है। मुझे लगता है कि वैश्विक स्तर पर ब्रांड बनाने के लिए संपूर्णता, जुनून, संसाधन और उत्कृष्टता जरूरी है।’’
इस मौके पर सुपरब्रांड्स इंडिया की अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक गीतांजलि आनंद ने कहा कि “भारतीय ब्रांडिंग लगातार इनोवेंशंस कर रही है और आज के दौर में डिजिटल ब्रांडिंग अब पारंपरिक ब्रांडिंग से अधिक महत्वपूर्ण हो गई है। भारत में आज सभी क्षेत्रों में ब्रांडिंग लगातार विकसित हो रही है और अपने टीजी तक पहुंचने के लिए सही आवाज पैदा कर रही है।
उल्लेखनीय है कि सुपरब्रांड्स कॉफी टेबल बुक हर 18 महीनों में एक बार प्रकाशित की जाती है और यह एकमात्र मंच है जिसे सफलता की दिलचस्प कहानियों को बताने के लिए डिज़ाइन किया गया है और इन उत्कृष्ट ब्रांड्स की केस हिस्ट्री को प्रस्तुत करता है, जिन्हें सुपरब्रांड सम्मान के लिए चुना गया है। संगठन का मानना है कि लोगों को ब्रांडिंग के प्रयासों में मिली सफलता पर अधिक प्रशंसा प्राप्त होती है और कॉफी टेबल बुक के माध्यम से ब्रांडों की अधिक मजबूत पहचान प्राप्त होती है।