Mon. Apr 29th, 2024

भारत-नॉर्वे बिजनेस समिट को संबोधित करेंगी नार्वे की प्रधानमंत्री, पीएम मोदी से होगी मुलाकात

Share this News

नई दिल्ली, 06 जनवरी (हि.स.)। नॉर्वे की प्रधानमंत्री एर्ना सोलबर्ग नीतिगत ‘रायसीना डॉयलॉग’ में हिस्सा लेने भारत आ रही हैं। वे ‘रायसीना डॉयलॉग’ में उद्घाटन भाषण देंगीऔर भारत-नॉर्वे बिजनेस समिट को भी संबोधित करेंगी।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि यूरोपीय देश नॉर्वे की प्रधानमंत्री एर्ना सोलबर्ग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर 7-9 जनवरी तक भारत की राजकीय यात्रा पर आ रहीं हैं। प्रधानमंत्री सोलबर्ग के साथ नॉर्वे सरकार के वरिष्ठ अधिकारी और एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल होगा। यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री सोलबर्ग राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति से मुलाकात करेंगी। एर्ना सोलबर्ग और प्रधानमंत्री के बीच भारत-नॉर्वे को लेकर द्विपक्षीय वार्ता होगी। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी मेहमान प्रधानमंत्री सोलबर्ग से मुलाकात करेंगी और दोनों नेता भारत-नॉर्वे राजनयिक संबंधों पर बात करेंगे।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि भारत और नॉर्वे करीबी और बहुमुखी संबंधों का आनंद लेते हैं। आर्थिक और तकनीकी सहयोग हमारे द्विपक्षीय संबंध के महत्वपूर्ण पहलू हैं। 100 से अधिक नॉर्वेजियन कंपनियों ने भारत में जहाज निर्माण, पेट्रोलियम से संबंधित सेवाओं, जल विद्युत, स्वच्छ ऊर्जा और आईटी सेवाओं जैसे क्षेत्रों में निवेश किया है। कई प्रमुख भारतीय कंपनियां भी नॉर्वे में मौजूद हैं। भारत और नॉर्वे ने हमारी अर्थव्यवस्थाओं की वृद्धि के लिए महासागर संसाधनों के सतत उपयोग में रुचि साझा की है। प्रधानमंत्री सोलबर्ग की आगामी यात्रा दोनों पक्षों को द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति की समीक्षा करने और साझा हित के क्षेत्रों में बहुमुखी साझेदारी को आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करने का अवसर प्रदान करेगी।