Wed. May 22nd, 2024

लोकसभा अध्यक्ष ने बुलाई बुधवार को सर्वदलीय बैठक

Share this News

नई दिल्ली, 27 जनवरी (हि.स.)।
संसद के अंतरिम बजट सत्र से ठीक पहले 30 जनवरी को लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इस बैठक में वे सत्तापक्ष और विपक्ष के नेताओं के साथ सत्र को शांतिपूर्ण और सुचारू ढंग से चलाने में सहयोग की अपील करेंगी।
लोकसभा अध्यक्ष द्वारा बुलाई गई यह सर्वदलीय बैठक बुधवार को संसद भवन परिसर में आयोजित होगी। बैठक में वे सभी विपक्षी दलों से सत्र के दौरान विधायी और महत्वपूर्ण कार्य को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने में सहयोग की अपील करेंगी।
समझा जा रहा है कि इस बार अंतरिम बजट केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल पेश करेंगे। वित्तमंत्री अरुण जेटली विदेश में इलाज कराने गए हैं। ऐसे में वित्त मंत्रालय का प्रभार पीयूष गोयल को दिया गया है।
ऐसी चर्चा है कि आम चुनाव में जाने से पहले केंद्र सरकार इस बार अंतरिम बजट की महज औपचारिकता भर नहीं पूरा करेगी और कुछ लोक लुभावन घोषणाएं भी कर सकती है।
उल्लेखनीय है कि अंतरिम बजट के जरिए सरकार चुनावी साल में नई लोकसभा के गठन तक होने वाले व्यय की मंजूरी लेती है। इस बजट में कोई भी ऐसा फैसला नहीं किया जाता है, जिसमें ऐसे नीतिगत फैसले हों जिसके लिए संसद की मंजूरी लेनी पड़े या फिर कानून में संशोधन की जरूरत हो। अंतरिम बजट की परंपरा रही है कि इसमें डायरेक्ट टैक्स, जिसमें इनकम टैक्स शामिल है, की दरों में कोई बदलाव नहीं किया जाता है।