Wed. May 15th, 2024

लोकसभा चुनाव: मोदी और अमित शाह पहले व दूसरे चरण के प्रचार अभियान को देंगे धार

Share this News
No

लखनऊ, 30 मार्च (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह उत्तर प्रदेश में पहले व दूसरे चरण के लोकसभा चुनाव के प्रचार अभियान को धार देंगे। अमित शाह रविवार को तो मोदी पांच अप्रैल को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दो-दो बड़ी चुनावी सभाएं करने जा रहे हैं।
हालांकि प्रधानमंत्री मोदी ने दो दिन पहले ही मेरठ से चुनावी बिगुल फूंक दिया था, लेकिन उसे और धार देने के लिए पांच अप्रैल को वह फिर पश्चिम उत्तर प्रदेश में पहुंच रहे हैं और पहले चरण के सहारनपुर तथा दूसरे चरण के अमरोहा में दो अलग-अलग चुनावी रैलियां संबोधित करेंगे। उनसे पहले अमित शाह रविवार को नगीना और बागपत से प्रदेश में अपने प्रचार अभियान का आगाज करेंगे।
गौरतलब है कि पश्चिम उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर के लिए पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होना है। वहीं, दूसरे चरण में भी क्षेत्र की आठ सीटों नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा और फतेहपुर सीकरी में 18 अप्रैल को वोट पड़ेगा।
पिछले लोकसभा चुनाव में इन दोनों चरणों की सभी 16 सीटों पर भाजपा का कब्जा था। हालांकि, कैराना के सांसद हुकुम सिंह की मौत के बाद हुए उपचुनाव में ये सीट रालोद के खाते में चली गई थी। इस चुनाव में सपा, बसपा और रालोद का गठबंधन भाजपा के सामने कड़ा मुकाबला बना हुआ है। कांग्रेस भी इन सीटों पर त्रिकोणात्मक लड़ाई की फिराक में है। ऐसे में पहले और दूसरे चरण की 16 सीटों पर अपना कब्जा बरकरार रखना भाजपा के लिए इस समय बड़ी चुनौती है।
पश्चिम उत्तर प्रदेश की इन सीटों को फतेह करने के लिए भाजपा ने बड़ी रणनीति बनाई है। प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह के अलावा मुख्यमंत्री योगी समेत पार्टी के कई स्टार प्रचारक अप्रैल के प्रथम सप्ताह से पहले और दूसरे चरण की सभी सीटों को मथेंगे।
उधर, सपा-बसपा-रालोद गठबंधन और कांग्रेस भी अपने प्रचार अभियान को नवरात्र के समय तेज करने की योजना बना रही है। मायावती, अखिलेश यादव और अजित सिंह छह अप्रैल से क्षेत्र में कई संयुक्त रैलियां करेंगे। चूंकि अधिकतर सीटों पर भाजपा, सपा-बसपा-रालोद गठबंधन और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। ऐसे में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी सात अप्रैल से क्षेत्र में डेरा डालने वाले हैं।
पहले चरण की आठ संसदीय सीटों के लिए कुल 96 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जबकि दूसरे चरण में आठ सीटों के लिए 87 उम्मीदवार भाग्य आजमा रहे हैं। इनमें भाजपा उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री डा0 महेश शर्मा, रालोद मुखिया अजित सिंह, जयंत सिंह और कभी बसपा के दिग्गज नेता रहे वर्तमान में कांग्रेस उम्मीदवार नसीमुद्दीन सिद्दिकी की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।