विदेश मंत्रालय का योग आयोजन, प्रवासी भारतीय केंद्र में जुटे सारे राजनायिक

Share this News

नई दिल्ली, 21 जून (हिस)। ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ के अवसर विदेश मंत्रालय ने नई दिल्ली के प्रवासी भारतीय केंद्र में योग कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमें नई दिल्ली स्थित सभी देशों के दूतावासों एवं उच्चायोग के राजनायिकों ने भाग लिया। केंद्र सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि प्रवासी भारतीय केंद्र में आयोजित इस कार्यक्रम में कई देशों के दूतावास, उच्चायोग के राजनायिकों ने हिस्सा लिया। सभी 21 जून की सुबह प्रवासी भारतीय केंद्र में एकत्र हुए और योग सत्र में भाग लिया। विदेशी राजनायिकों ने भारत सरकार, खासकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के योग को लेकर पूरी दुनिया में जागरूकता फैलाने के इस अभियान की सराहना की।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। राजपथ पर आयोजित मुख्य कार्यक्रम में उपराज्यपाल अनिल बैजल, केंद्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, उड‍्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा, भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा और सांसद मीनाक्षी लेखी सहित हजारों लोगों ने योग किया।

उधर, राष्ट्रपति भवन में इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में पांच सौ से अधिक अधिकारियों, राष्ट्रपति भवन के कर्मचारियों और उनके परिजनों के साथ-साथ राष्ट्रपति भवन में रहने वाले निवासियों ने भी भाग लिया। योग और उसके फायदे के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए राजपथ, नेहरू पार्क, तालकटोरा गार्डन, लोधी गार्डन, लाल किला और यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स सहित दिल्ली के विभिन्न स्थानों पर बड़े पैमाने पर योग प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित किए गए।