सुषमा स्वराज ने अमेरिका-भारत 2+2 डॉयलाग को लेकर संसद में जानकारी दी

Share this News

नई दिल्ली, 26 जुलाई (हि.स.)। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने गुरूवार को संसद के माध्यम से जानकारी दी कि अमेरिका-भारत के बीच होने वाला 2+2 डॉयलाग 6 सितम्बर को होगा। पहले एक बार अमेरिकी सरकार इसकी तारीख को आगे बढ़ा चुकी थी। जिसके चलते विपक्ष सरकार पर सवाल खड़े कर रहा था।
स्वराज ने संसद के उच्च-सदन राज्यसभा में बताया कि अमेरिका के ट्रम्प प्रशासन ने घोषणा की है कि आगामी अमेरिका-भारत 2+2 डॉयलाग 6 सितम्बर को होगा। इसे पिछले महीने कुछ कारणों के चलते स्थगित कर दिया गया था। ये वार्ता नई दिल्ली में होगी, जिसमें हिस्सा लेने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पेम्पेओ और रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस भारत आएंगे।
पहले अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीदर न्यूआर्ट ने बयान जारी करते हुए घोषणा की थी कि आगामी अमेरिका-भारत 2+2 डॉयलाग गुरुवार, 6 सितम्बर को होगा। हमें दोनों देशों, यूएस-भारत, के बीच रणनीतिक सुरक्षा, रक्षा सहयोग को मजबूत बनाने के तरीकों पर उपयोगी बातचीत की आशा है। यह वार्ता यूएस-भारत के 70 साल के राजनायिक संबंधों की यात्रा में एक अहम पड़ाव होगा।
इस पर भारत के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण 2 + 2 वार्ता के लिए 6 सितम्बर 2018 को नई दिल्ली में अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल आर पोम्पे और अमेरिकी विदेश मंत्री जेम्स मैटिस की मेजबानी करेंगी। यह नया संवाद प्रारूप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 25-26 जून 2017 को वाशिंगटन की यात्रा के दौरान भारत और अमेरिका के बीच बातचीत का अगला पड़ाव है। 2 + 2 बैठक में द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल होगी, जो दोनों देशों के बीच सामरिक और सुरक्षा संबंधों को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण होगी।