Tue. May 14th, 2024

नेपाल ने कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण लिया है ये बड़ा निर्णय

Share this News
नेपाल (Nepal) में कोरोना वायरस (corona virus) का अभी तक सिर्फ एक मुद्दा ही सामने आया है. मगर यहां की सरकार ने एहतियात के तौर पर हिंदुस्तान व चाइना से जुड़ी सीमाओं को सील करने का निर्णय लिया है.
यह आदेश सोमवार प्रातः काल 10 बजे लागू हो गया. प्रदेश की सरकार ने रविवार देर शाम कैबिनेट की मीटिंग में यह निर्णय किया. नेपाल से हिंदुस्तान के उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, सिक्किम, पश्चिम बंगाल व बिहार राज्यों की सीमाएं सटी हैं.
पहले ही उठाए कदम
नेपाल में अभी तक कोरोना वायरस से एक शख्स का मुद्दा ही पॉजिटिव पाया गया है. मगर सरकार इस में कोई लापरवाही नहीं बरतना चाहती है. नेपाल में आंशिक बंदी करते हुए अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों, लंबी दूरी के यातायात पर रोक लगा दी गई है. एजुकेशनल इंस्टिट्यूट्स को भी बंद कर दिया गया है. नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी की सरकार ने व्यक्तिगत व सार्वजनिक क्षेत्र की गैर-जरूरी सेवाओं को 23 मार्च से 3 अप्रैल तक के लिए रोक दिया है.
घर से हो काम
इससे पहले नेपाल पीएम केपी शर्मा ने बोला था कि कोई संक्रमित देश में दाखिल न हो सके इसके लिए स्वास्थ्य डेस्क स्थापित की जाएगी. पड़ोसी राष्ट्रों से इस मुद्दे में साथ लिया जाएगा. उन्होंने बोला था कि सरकार व्यक्तिगत क्षेत्र में घर से कार्य को प्रोत्साहित करेगी. पीएम ने कालाबाजारी, जमाखोरी व क्रत्रिम तरह से मार्केट में सामान की किल्लत पैदा करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने का ऐलान किया है. हालांकि बाद में एक मीटिंग के बाद सरकार को सीमाओं को सील करने का निर्णय करना पड़ा.