एक तरफ महामारी की बढ़ती गति दुसरे तरफ अनलॉक के बाद परिस्थिति निश्चित रूप से बिगड़ेगी

Share this News

बदलता बिहार डेस्क-अनलॉक_1 -लॉक डाउन का दौर समाप्त हो रहा है और अब अनलॉक 1 की शुरुआत हो चली है। ऐसा नही की कोविड19 से संक्रमित लोगो की संख्या की रफ्तार में कमी होने लगी! शायद ऐसा होता! अभी भी नैनो मीटर से भी छोटे कोरोना वायरस के साये में पूरी दुनिया जी रही है। औऱ शायद बहुत जल्द हमे इस महामारी से निजात मिलने वाला भी नही है जबतक की कोई कारगर दवा या वैक्सीन की खोज नही हो जाती।

किसी भी सरकार के लिए इससे मुश्किल और कुछ नहीं हो सकता जब सारे कामगार घर वापसी के लिए व्याकुल हैं और ऐसे में उसे उद्योगों को दोबारा खोलना है । उद्योगों को दोबारा खोलने का मतलब यही है कि सरकार अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना चाहती है । 5 ट्रिलियन इकॉनमी सुनने में तो बहुत अच्छा लगता है लेकिन शायद इसका हकीकत बन पाना अब संभव नहीं । उद्योगों के लिए सर्वाधिक प्रसिद्ध राज्यों में शामिल महाराष्ट्र , गुजरात लगातार कोरोना संक्रमण में बढ़ोतरी दर्ज कर रहे हैं तो स्वाभाविक रूप से वहां के उद्योगों को खोलना इतना आसान नहीं होगा । अभी जब लॉक डाउन के दौर में लगभग साढे 8000 नए मामले रोजाना उभर कर सामने आ रहे हैं । और अभी तक 5000 से अधिक लोगो की मौत हो चुकी हूं। तो ऐसे में अन लॉक हो जाने के बाद परिस्थिति निश्चित रूप से बिगड़ेगी।

सरकार द्वारा सावधानी बरतने की अपील को हमने शराब के ठेकों पर गटकते हुए और बीड़ी की दुकानों पर फूंकते हुए हवा में कब का उड़ा दिया है ! एक तरफ महामारी की बढ़ती गति है और दूसरी तरफ सब कुछ सामान्य कर देने की चुनौती ! जब गृह मंत्री से पूछा गया कि क्या उन्हें लगता है कि अब कोरोना पीक पर पहुंचने वाला है तो उन्होंने इस प्रश्न का उत्तर देने से साफ इनकार कर दिया । कोई नहीं चाहता कि अगर परिस्थिति खराब हो तो ठीकरा उसके सिर फोड़ा जाए । यह सब जानने समझने के बावजूद दिल कहता है कि एक बार बाहर तो निकलना है । पूरा शहर पैदल ही नाप आना है । अपने को ग्राउंड पर जा कर क्रिकेट खेलना है। बाजार में जा कार चाय और समोसे की कसक भी पूरी करनी है। बाकी हम खुद समझ लेंगे । दिल तो बहुत कुछ कहता है लेकिन कोरोना की आहट भी साथ-साथ सुनाई पड़ती है । अब इन आहटों से कैसे खुद को सुरक्षित रखा जाए , ये हमपर निर्भर करता है। रईस सुलेमान की वाल से