Wed. May 15th, 2024

छपरा में भारत स्काउट एंड गाइड ने निकाली साइकिल रैली 

Share this News

छपरा में भारत स्काउट एंड गाइड ने निकाली साइकिल रैली

बी.बी.एन-डेस्क

सारण/छपरा : देश के नागरिक जब स्वस्थ होंगे तो, हमारा राष्ट्र समृद्ध और सुदृढ़ होगा। फिजिकली फिट होना सभी के लिए आवश्यक है। उक्त बातें जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (समग्र शिक्षा) राजन गिरि ने भारत स्काउट और गाइड की ओर से आयोजित फिट इंडिया कार्यक्रम के तहत जागरूकता साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए गुरुवार को कही। उन्होंने कहा कि फिट इंडिया कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का महत्वपूर्ण विजन है, जिसे लागू करने के लिए सभी स्तर पर सभी विभागों में प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग भी फिट इंडिया कार्यक्रम को प्राथमिकता के आधार पर लागू कर रहा है। उन्होंने कहा कि स्काउट और गाइड इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए निरंतर प्रयत्नशील है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मुख्यालय के अलावा राज्य व जिला स्तरीय इकाइयों के द्वारा फिट इंडिया कार्यक्रम को जन जन तक पहुंचाने का प्रयास हो रहा है। इस मौके पर उपाध्यक्ष डॉ सुरेश प्रसाद सिंह ने

कहा कि सारण जिले में फिट इंडिया कार्यक्रम के तहत निरंतर कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं, जिसके फलस्वरूप युवाओं में जागरूकता आई है। आम लोग भी इसके प्रति आकर्षित हुए हैं। जिला संगठन आयुक्त आलोक रंजन ने कहा कि भारत स्काउट और गाइड के सदस्य शुरुआती दौर से ही लोगों को न केवल जागरूक कर रहे हैं, बल्कि उनको इस कार्यक्रम से सीधे तौर पर जोड़ने का भी काम कर रहे हैं। भारत स्काउट और गाइड राष्ट्रीय मुख्यालय और भारत सरकार के दिशा निर्देश के आलोक में 01 दिसम्बर से 06 दिसम्बर तक के जन जागरूकता कार्यक्रम में 06 दिसम्बर को सारण में जनजागरूकता रैली निकाली गई थी और 07 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक के कार्यक्रम के तहत आज यह साईकिल रैली निकाली गई है।

कार्यक्रम का नेतृत्व डिस्ट्रिक्ट ओपन ट्रूप के स्काउट मास्टर अमन राज ने किया।रैली में राज्य पुरस्कार से सम्मानित स्काउट अमन सिंह, विकास कुमार, दीपू कुमार,रिंकू, गाइड शारदा,अनीशा अदिति सहित डिस्ट्रिक्ट ओपन ट्रूप के 60 स्काउट और गाइड ने भाग लिया।रैली की शुरुआत शिशु पार्क की गई और शहर के विभिन्न मार्गो से होते हुए पुनः शिशु पार्क पहुंच समाप्त हुई । इस दौरान मुख्य रूप से डाक बंगला रोड, महमूद चौक, थाना चौक, समाहरणालय पथ, नगरपालिका चौक, सलेमपुर चौक, मौना चौक, गांधी चौक, साहेबगंज आदि इलाके का भ्रमण किया गया।