Tue. Apr 30th, 2024

“उइगर मुसलमानों “पर चीन की बर्बरता, निकाले जा रहे किडनी और फेफड़े

Share this News

 

कोरोना (corona) का कहर झेल रहे देश लगातार चीन पर आरोप (allegation on China) लगा रहे हैं कि उसने बीमारी की संक्रामकता छिपाई. यहां तक कि WHO पर भी चीन की मदद का आरोप लग रहा है. इस बीच ये नई बात सामने आई है कि चीन अपने यहां की माइनोरिटी यानी उइगर मुसलमानों (Uighur Muslims) के साथ इस मुश्किल वक्त में भी अमानवीय रवैया अपना रहा है. कई इंटरनेशनल रिपोर्ट्स में कयास लगे हैं कि कोरोना के गंभीर मरीज, जिनके ऑर्गन फेल हो जाते हैं, उनके शरीर में ट्रांसप्लांट करने के लिए जबरन उइगर मुस्लिमों के अंग निकाले जा रहे हैं.

बंदी बनाए गए मुस्लिमों के अंग निकाले जा रहे

यूएन की मीटिंग में चाइना ट्रिब्यूनल के प्रतिनिधि हामिद सबी ने बताया कि चीन में ये फोर्स्ड ऑर्गन हार्वेस्टिंग कई सालों से चल रही है. बयान के साथ कई सबूत भी रखे गए. इसमें बताया गया है कि कैसे चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने उइगर मुस्लिमों को बंदी बना रखा है और उन्हें मौत की सजा सुनाने के बाद सबसे पहले उनके ऑर्गन निकाल लिए जाते हैं. यहां तक कि दूसरे माइनोरिटी समुदाय Falun Gong के सदस्यों के लिए सरकार का आदेश है कि उन्हें जिंदा रखते हुए ही उनके शरीर से सारे ऑर्गन निकाल लिए जाएं और उनकी ऊंचे दामों पर बिक्री की जाए. बिजनेस इनसाइडर में आई रिपोर्ट के मुताबिक यही वजह है कि चीन के अस्पतालों में ऑर्गन ट्रांसप्लांट के लिए काफी कम इंतजार करना होता है, जबकि आमतौर पर ये टाइम सभी देशों में काफी ज्यादा है.

चीन ने किया था रिफॉर्म का दावा
पहले भी चीन पर डिटेंशन कैंपों में रह रहे कैदियों के ऑर्गन जबर्दस्ती निकालने के आरोप लगते रहे हैं. लेकिन साल 2015 में चीन में बताया कि उनके यहां अब ये प्रैक्टिस बंद हो चुकी है. अपने पक्ष में तर्क देते हुए चीन ने कहा कि उनके यहां वालंटरी ऑर्गन डोनेशन पर काफी जोर है इसलिए ऑर्गन की कमी नहीं होती है. हालांकि साइंस जर्नल BMC Medical Ethics के मुताबिक ऐसा बिल्कुल नहीं है और चीन में वही प्रैक्टिस 2010 से चली आ रही है.

चीन के जिनजिएंग (Xinjiang) शहर में रखे गए उइगर मुस्लिमों का जबर्दस्ती ब्लड टेस्ट करवाया जा रहा है ताकि उन्हें live organ-matching database में रखा जा सके. मानवाधिकार संस्थाओं के मुताबिक पिछले कुछ ही महीनों में यहां सारे उइगर मुस्लिमों, जिनमें बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं, का ब्लड और डीएनए टेस्ट हुआ.

चीन का कहना है कि उसके यहां हर साल केवल 10000 ऑर्गन ट्रांसप्लांट के मामले होते हैं. वहीं चीन के केवल तीन ही बड़े अस्पतालों के डाटा बताते हैं कि वहां हर साल 60000 से लेकर 1 लाख तक ऑर्गन ट्रांसप्लांट हो रहे हैं. चीन का ये भी कहना है कि उसने केवल 100 अस्पतालों को अंग प्रत्यारोपण के लिए अधिकृत कर रखा है, वहीं 712 अस्पतालों ने अपने यहां ऑर्गन ट्रांसप्लांट की बात स्वीकारी.

 

SOURCE-NEWS18