दूसरी बार झारखंड के सीएम बन रहे हैं बिहार में जन्मे हेमंत सोरेन, जानिए परिवार के बारे में

Share this News

 

झारखंड विधानसभा चुनाव के रुझानों में झारखंड मुक्ति मोर्चा-कांग्रेस और राजद महागठबंधन को जनादेश मिलता दिख रहा है। चुनाव परिणाम आने के बाद गठबंधन की तरफ से हेमंत सोरेन को मुख्यमंत्री के लिए चेहरा चुना गया था. ऐसा हुआ तो हेमंत दूसरी बार झारखंड के मुख्यमंत्री बनेंगे. आइये उनके राजनीतिक और पारिवारिक जीवन पर एक नज़र डालें.
हेमंत सोरेन का जन्म 10 अगस्त 1975 को बिहार के रामगढ़ जिले में हुआ. वह झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन के बेटे हैं. उनके पिता को गुरूजी के नाम से जाना जाता है. हेमंत सोरेन के पिता ने 1970 के दशक में राजनीति में आदिवासियों के नेता के तौर पर कदम रखा था.
आपको बता दें, शिबू सोरेन तीन बार झारखंड के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. इस दौरान वह केवल 10 दिनों के लिए भी झारखंड के मुख्यमंत्री रहे. हेमंत भी अपने पिता के नक्शेकदम पर चले. 44 साल के हेमंत सोरेन की पत्नी का नाम कल्पना सोरेन हैं. दोनों के दो बच्चे हैं.
आपको बता दें, हेमंत दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने वाले हैं, इससे पहले वह 15 जुलाई 2013 को झारखंड के 9वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले चुके हैं. इस पद पर वह 2014 तक रहे थे. राजनीति में अपने करियर की शुरुआत उन्होंने 2009 से की थी जब वो राज्यभा के सदस्य बने थे.
बता दें, जहां हेमंत सोरेन झारखंड की राजनीति में बड़ा नाम हैं, वहीं उनकी पत्नी भी कम चर्चा में नहीं रहती है. हेमंत के 2 भाई (बसंत और दुर्गा) और 1 बहन अंजलि हैं. सभी राजनीति से जुड़े हुए हैं.
मीडिया रिपोर्ट की माने तो हेमंत सोरेन की पत्नी राजनीति में सक्रिय नहीं हैं, लेकिन वह महिला विकास के कार्यक्रमों से जुड़ी हुई हैं. एक इंटरव्यू में कल्पना से जब पूछा गया था कि वह राजनीति में भविष्य में आएंगी? इस पर उन्होंने जवाब देते हुए कहा- “अभी घर-परिवार की जिम्मेदारियां को निभाकर खुश हूं
उनके बड़े भाई दुर्गा सोरेन की पत्नी सीता सोरेन भी विधायक रहीं हैं और लगातार चुनाव लड़ती रहीं हैं. 39 साल की उम्र में दुर्गा सोरेन का निधन 2009 में हो गया था. वहीं उनके छोटे भाई बसंत सोरेन भी झारखंड मुक्ति मोर्चा के यूथ विंग के अध्यक्ष हैं.