Tue. Apr 30th, 2024

भारत-चीन के बीच चौथी बैठक रही बेनतीजा

Share this News

भारतीय और चीनी राजनयिकों के बीच गुरुवार को हुई बैठक के बाद भी दोनों देशों के सैन्य गतिरोध को हल करने में सफलता नहीं मिल पाई.  बता दें दोनों देशों के बीच वर्किंग मैकेनिज्म फॉर कंसल्टेनशन ऐंड कॉर्डिनेशन ऑन बॉर्डर अफेयर्स (WMCC) की चौथी बैठक हुई. एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस बैठक का कोई नतीजा नहीं निकल सका. रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन लद्दाख स्थित पैंगोंग त्सो इलाके से पीछे नहीं हटना चाह रहा है. यहां पीपुल लिबरेशन आर्मी के सैनिक फिंगर 4 पर अब भी तैनात हैं. इसके साथ ही दोनों देश गोगरा हाटस्प्रिंग को लेकर भी सहमति तक नहीं पहुंच पा रहे हैं.

रिपोर्ट में कहा गया है कि जिस तरह से बीती तीन बैठकों के बारे में भारत की ओर से ‘प्रोग्रेस’ या ‘पीछे हटने’ सरीखे शब्दों का इस्तेमाल किया गया था, वह इस बार नहीं है. इतना ही नहीं ताजा बयान में भारत की ओर से यह भी नहीं कहा गया कि ‘जल्द ही और पूरी तरह से सेनाएं पीछे हट जाएंगी.’ जब इससे पहले के तीन बयानों में यह बातें शामिल थीं.

दूसरी ओर चीन की ओर से कहा गया है कि वह सीमा पर दोनों देशों की सेनाओं के पीछे हटने की समूची प्रक्रिया की समीक्षा कर रहा है. उसकी ओर से कहा गया है कि दोनों गतिरोध खत्म करने के लिए एक निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए सहमत हैं.