Tue. Apr 30th, 2024

मास्क और ग्लव्स सही निस्तारण जरूरी, वरना पर्यावरण को होगा नुकसान

Share this News

वर्ल्ड वाइड फंड (WWF) फॉर नेचर की एक रिपोर्ट में ये अनुमान लगाया गया है कि मास्क और ग्लव्स जैसा कितना कचरा आखिरकार समुद्र में जगह पाएगा. WWF की रिपोर्ट में कहा गया है, “अगर सिर्फ 1 प्रतिशत मास्क भी गलत तरीके से डिस्पोज़ किए गए और कुदरती स्रोतों में फेंके गए तो नतीजन एक करोड़ (10 मिलियन) मास्क हर महीने पर्यावरण में खप जाएंगे.

WWF ने चेताया, “मिसाल के लिए इटली ने अपने लॉकडाउन फेज को हटाने के तुरंत बाद मई के महीने के लिए 1 अरब मास्क और 50 करोड़ ग्लव्स की जरूरत का अनुमान जताया.”

यह समझते हुए कि हर मास्क का वजन लगभग 4 ग्राम है, इससे प्रकृति में करीब 40,000 किलो से अधिक प्लास्टिक फैलेगा. रिपोर्ट के मुताबिक ये एक खतरनाक स्थिति है और ऐसा होने से रोका जाना चाहिए.

दुनियाभर के लैंडफिल्स में पड़े बिना रिसाइकिल प्लास्टिक पर की गई एक स्टडी के मुताबिक 2015 में इसका स्तर 4,977 मीट्रिक टन आंका गया. वर्ष 2050 तक यह मात्रा 12,000 मीट्रिक टन तक पहुंच जाने का अनुमान है.

एक अन्य स्टडी में भविष्यवाणी की गई है कि प्लास्टिक के प्रोसेसिंग और निर्माण की प्रक्रिया से जो उत्सर्जन होगा वो कुल ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन की 15 प्रतिशत हिस्सेदारी ले लेगा.

अन्य प्लास्टिक कचरे के उलट मास्क और ग्लव्स का आकार और बनावट उन्हें समुद्र के नीचे मछलियों और समुद्री कछुओं के लिए संभावित खाद्य कणों जैसा बना सकता है. संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि हर साल लगभग 13 मिलियन टन प्लास्टिक कचरे को समुद्र में फेंक दिया जाता है.

दो दशक पहले एक पनडुब्बी मारियाना ट्रेंच में उतरी थी. ये समुद्र में सबसे गहरा हिस्सा था. पश्चिमी प्रशांत महासागर के मध्य में, 10,988 मीटर की गहराई पर वहां उसने एक प्लास्टिक बैग को पाया. वैज्ञानिक आज तक मानते हैं कि यह दुनिया का सबसे गहरा ज्ञात प्लास्टिक कचरा है और इसे विघटित होने में 400 से 1,000 साल तक लगेंगे.

मास्क की तरह PPEs भी डिस्पोज किए जाने के बाद Covid-19 संक्रमण को साथ ले जा सकते हैं. यही कारण है कि यह महामारी से जुड़ी एक बहुत ही अहम प्रक्रिया है. यह जरूरी है कि मेडिकल कचरे से संक्रमण की संभावना से बचने के लिए मेडिकल कचरा प्रबंधन कर्मचारी भी PPEs से लैस हों.

इंग्लैंड में, नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS) ने PPEs को संक्रामक और आक्रामक के तौर पर वर्गीकृत किया है. इसलिए उन्हें नियमित रूप से प्लॉन्ट्स में भेजा जाता है जहां उन्हें बहुत ऊंचे तापमान पर जलाया जाता है जिससे कि वायरस का कोई भी हिस्सा हो तो वो नष्ट हो जाए.

दुनियाभर में मेडिकल कचरे को बहुत ऊंचे तापमान पर भस्म करना सबसे अच्छा तरीका है. न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन की एक स्टडी में कहा गया है कि प्लास्टिक पर अन्य सतहों की तुलना में वायरस लंबे वक्त तक बना रहता है.