पांचों राफेल विमान अंबाला एयरबेस पर लैंड हुए, दिया गया वाटर सैल्यूट

Share this News

भारतीय वायुसेना की शक्ति में आज बढ़ोतरी हुई है. फ्रांस से उड़ान भरने के बाद पांच राफेल लड़ाकू विमान भारतीय जमीन पर पहुंच गए हैं. हरियाणा के अंबाला एयरबेस में बुधवार को राफेल विमान लैंड हुए, जहां उनका स्वागत वाटर सैल्यूट के साथ किया गया. इस दौरान वायुसेना चीफ RKS भदौरिया भी मौजूद रहे. फ्रांस से मिलने वाली राफेल विमानों की ये पहले खेप है. इन विमानों ने मंगलवार को फ्रांस से उड़ान भरी थी, जिसके बाद ये UAE में रुके और बुधवार दोपहर को अंबाला पहुंचे.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की ओर से ट्वीट कर वायुसेना को बधाई दी गई. राजनाथ सिंह ने कहा कि राफेल का मिलना वायुसेना के इतिहास में क्रांतिकारी बदलाव होगा और दुश्मन नज़र डालने से पहले कई बार सोचेगा. बता दें कि ये राफेल विमान को अभी आधिकारिक रूप से वायुसेना में शामिल नहीं किया गया है, इंडक्शन के लिए अलग से पूरी सेरेमनी होगी.

राफेल भारत आया, उधर चीन ने युद्धपोत पर पूरा किया ये बड़ा काम

भारत के अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर फ्रांस से पांच राफेल आए, उधर चीन ने अपने युद्पोत पर तैनात फाइटर जेट्स की क्षमता को बढ़ा लिया. इस क्षमता के साथ ही अब चीन रात में भी हमला करने में सक्षम हो गया है.

स्पुतनिक न्यूज में प्रकाशित खबर के मुताबिक चीन ने अपने दो युद्धपोत पर तैनात फाइटर जेट्स जे-15 (J-15 Fighter Jets) को रात में रीफ्यूलिंग करने की क्षमता विकसित कर ली है. इसे बडी रीफ्यूलिंग कैपेबिलिटी (Nighttime Buddy Refueling Capability) कहते हैं

यानी अब एक जे-15 (J-15 Fighter Jets) फाइटर जेट से दूसरे जे-15 फाइटर जेट को आसमान में ही ईंधन मिल जाएगा. इस क्षमता को विकसित करने के बाद अब चीन 24 घंटे किसी भी समय हमला करने के लिए तैयार हो गया है.

चीन ने इस तकनीक को विकसित करने के लिए जे-15 (J-15 Fighter Jets) में कुछ बदलाव किए हैं. इसके बाद चीन ने अपने युद्धपोत लियाओनिंग और शैनडोंग (Liaoning और Shandong) पर तैनात जे-15 (J-15 Fighter Jets) को अपग्रेड कर लिया है. 

ग्लोबल टाइम्स में छपी खबर के अनुसार पीएलए नेवल मिलिट्री स्टडीज रिसर्च इंस्टीट्यूट के रक्षा विशेषज्ञ झांग जुंशी ने बताया कि अब चीन किसी भी मौसम में किसी भी समय अपने जे-15 (J-15 Fighter Jets) में ईंधन भर सकता है. रात में ईंधन भरने की क्षमता विकसित करना एक बड़ी उपलब्धि है