Sat. May 28th, 2022

आने वाले इस बार का गणतंत्र दिवस खास है क्योंकि कई चीजें 73 साल के इतिहास में पहली बार होने जा रही 

Share this News

आने वाले इस बार का गणतंत्र दिवस खास है क्योंकि कई चीजें 73 साल के इतिहास में पहली बार होने जा रही

BBJ-NEWS

नई दिल्ली: कड़कड़ाती सर्दी के बीच राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड का अभ्यास निरंतर जारी है. इस बार गणतंत्र दिवस कई मायने में अहम है. इस बार कई चीजें ऐसी है तो 73 साल के इतिहास में पहली बार होने जा रही है. गणतंत्र हरत में पहली बार परेड आधा घंटा देर से शुरू होगी. हर साल यह दस बजे शुरू होती थी लेकिन इस बार कोरोना प्रोटोकॉल के कारण और शहीदों के श्रद्धांजलि कार्यक्रम के चलते परेड साढ़े दस बजे से शुरू होगी.

कई मायने में खास है ये परेड 

आपको बता दें कि परेड की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति और राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. इतना ही नहीं, इस बार की परेड नए राजपथ पर होगी. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सेंट्रल विस्टा परियोजनास्थल का दौरा करते हुए कहा, ‘ओमीक्रोन के प्रकोप और हालिया ‘अप्रत्याशित’ बारिश के बावजूद परियोजना का कार्य समयबद्ध तरीके से प्रगति पर है. पुरी ने नवविकसित राजपथ की तस्वीरें भी ट्विटर पर शेयर कीं. ऐसे में, अगर आप भी चाहते हैं इस ऐतिहासिक परेड को देखना तो आप यहां बताए गए तरीके से टिकट खरीद सकते हैं.

कहां मिलेगा आपको टिकट

नॉर्थ ब्‍लॉक

सेना भवन

प्रगति मैदान (गेट एक- भैरो मार्ग)

जंतर मंतर (मेन गेट)

शास्‍त्री भावन (गेट नंबर 3)

जामनगर हाउस (इंडिया गेट)

लाल किला (जैन मंदिर और 15 अगस्‍त पार्क)

टिकट खरीद का क्या है समय?

गणतंत्र दिवस परेड के लिए आपको टिकट खरीदने के लिए सुबह 10:00 बजे से 12:30 तक आना होगा। वहीं, लंच टाइम के बाद 12:30 से 2:00 बजे तक टिकट खरीदने की सुविधा है। हालांकि, एक टिकट काउंटर सेना भवन में शाम सात बजे तक 23 जनवरी से 25 जनवरी तक खुला रहेगा.

टिकट खरीदने के लिए क्‍या है जरूरी

कोरोना गाइड लाइन के तहत टिकट खरीदने के लिए आपको इस बार कई दस्तावेज दिखाने होंगे. पहचान पत्र जैसे- वोटर कार्ड, आधार कार्ड या फिर सरकार के द्वारा जारी कोई भी सरकारी पहचान पत्र के साथ आपका कोविड वैक्सीनेटेड होना भी अनिवार्य है. यानी आपके पास वैक्सीन सर्टिफिकेट होना जरूरी है. इसके अलावा आपको बता दें कि इस बार 60 साल से ऊपर और 15 साल से नीचे के बच्चों को एंट्री नहीं मिलेगी.

कितने में मिलेगा टिकट

मिनिस्ट्री ऑफ डिफेन्स की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, इस बार आपको टिकट खरीदने के लिए 500 रुपये से लेकर 20 रुपये तक खर्च करने होंगे. यानी टिकट की शुरुआती कीमत 20 रुपये है वहीं इसके बाद 100 रुपये और 500 रुपये में रिजर्व वाली सीटें मिलेंगी. साथ ही यह भी जान लें कि कि जो सीटें रिजर्व नहीं हैं उन पर पहले आओ पहले पाओ का नियम लागू है.

24000 लोगों को ही अनुमति

इसके अलावा, हम आपको बता दें कि इस बार कोविड-19 की गाइड लाइन गणतंत्र दिवस परेड के दौरान करीब 24,000 लोगों को एंट्री मिलेगी. जबकि पिछले साल 2020 में करीब 1.25 लाख लोगों को परेड के दौरान एंट्री मिली थी. अगर अब तक आपने इसके लिए पास या टिकट नहीं लिया है तो हम आपको बता रहे हैं कि कैसे और कहां से आप गणतंत्र दिवस परेड के टिकट प्राप्त कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए।