Tue. Apr 30th, 2024

प्रदर्शन और रैलियों में राजनैतिक रंग USA मे भी

Share this News

जोई बाइडन ने कहा कि देश में इस समय जो माहौल पैदा किया जा रहा है, उस से हम अपने बच्चों को क्या सीख दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज घर-घर में बच्चे अपने अभिभावकों से सवाल पूछ रहे हैं। उनके मस्तिष्क में ग़ुस्सा, भय और चिंताएँ उभर रही हैं।

अश्वेत की पुलिस बर्बरता से मृत्यु को लेकर देश भर में हो रहे प्रदर्शन और रैलियों में राजनैतिक रंग चढ़ने लगा है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थन में रिपब्लिकन पार्टी के मूल आधार एवेंजिलिकल मतदाता और पादरी सामने आ रहे हैं तो उनके विरोध में मंगलवार को डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवार जोई बाइडन ने पहली बार फ़िलाडेल्फ़िया में ट्रम्प को जमकर कोसा।उन्होंने फ़िलाडेल्फ़िया टाउन हाल में आयोजित एक रैली में आरोप लगाया कि ट्रम्प ने नस्लीय न्याय की बजाए घृणा फैलाना शुरू कर दिया है। इससे देश एक लड़ाई का मैदान बनता जा रहा है। उधर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उठाई गई आपत्तियों के कारण नार्थ कैरोलाइना से रिपब्लिकन नेशनल काँफ़्रेंस को अन्यत्र ले जाने की घोषणा की है। इस काँफ़्रेंस में ट्रम्प का नाम दूसरी पारी के लिए नामित किया जाना है।

जोई बाइडन अपने गृह नगर विलिमिंगटन (डेलेवर) से यात्रा कर विशेष रूप से फ़िलाडेल्फ़िया पहुँचे। यह फ़िलाडेल्फ़िया वही नगर है, जहाँ पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सन 2008 में राष्ट्रपति चुनाव के समय ऐतिहासिक नस्लीय न्याय पर संबोधन किया था। इसी स्थान पर जोई बाइडन ने भी मौजूदा राष्ट्रपति चुनाव की प्राइमरी के समय अपनी पहली ज़ोरदार रैली की थी। उन्होंने कहा कि यह मौक़ा नस्लीय भेदभाव उजागर करने अथवा घृणा फैलाने का नहीं है, बल्कि परस्पर एकजुट हो कर साथ चलने का है। उन्होंने कहा कि पुलिस सुधार पर मिलजुल कर चर्चा किए जाने की ज़रूरत है।