Sat. May 28th, 2022

रूस का विजय दिवस, बढ़ेगी यूक्रेन पर हमलों की रफ्तार

Share this News

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है। दोनों देशों में से कोई भी झुकने को तैयार नहीं है। इस बीच रूस का विजय दिवस भी निकट आ रहा है। रूस हर वर्ष नौ मई को विजय दिवस मनाता है। इस बार विजय दिवस के साथ ही यूक्रेन पर हमलों की रफ्तार बढ़ाने का ऐलान भी किया जा रहा है।

रूस में नौ मई को विजय दिवस के कारण उत्सव का माहौल रहता है। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने चेतावनी देते हुए स्पष्ट कहा है कि विजय दिवस को देखते हुए यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई में रूस की ओर से कोई ढिलाई नहीं बरती जाएगी। उन्होंने साफ कहा कि वे नहीं चाहते कि जश्न के माहौल के बीच किसी तरह की अनहोनी हो। उन्होंने ऐलान किया कि हमारी सेना न सिर्फ हमले जारी रखेगी, बल्कि यूक्रेन में सैन्य कार्रवाई को और तेज किया जाएगा। नाटो देशों को खरी-खोटी सुनाते हुए कहा कि रूस के सैनिक पश्चिमी देशों के मंसूबे कामयाब नहीं होने देंगे।

रूस का यह बयान तब आया है जब नाटो के पूर्व प्रमुख रिचर्ड शेरिफ ने यूक्रेन में रूस के साथ सबसे खराब स्थिति में युद्ध के लिए पश्चिम को खुद को तैयार करने की चेतावनी दी। इस बीच ब्रिटेन के रक्षा सचिव बेन वालेस ने भी दावा किया है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन 9 मई को रूस के विजय दिवस परेड का इस्तेमाल यूक्रेन के खिलाफ फाइनल लड़ाई में अपने भंडार को बढ़ाने की घोषणा करने के लिए कर सकते हैं।