Tue. Apr 30th, 2024

भारत के सबसे गरीब को बचाने के लिए विश्व बैंक से 7500 करोड़

Share this News

 

 

COVID-19 से भारत के सबसे गरीब को बचाने के लिए विश्व बैंक से $ 1 बिलियन
कोविड-19 से जारी जंग में भारत को वर्ल्ड बैंक (World Bank) ने शुक्रवार को समर्थन देते हुए एक बिलियन डॉलर यानि 7500 करोड़ के सोशल प्रोटेक्शन पैकेज की मंजूरी दी है। वर्ल्ड बैंक ने यह मंजूरी गरीबों व महामारी के प्रति संवेदनशील परिवारों के लिए भारत सरकार के अनवरत प्रयासों को देखते हुए दिया है।

भारत सरकार और विश्व बैंक ने आज गरीब और कमजोर परिवारों को सामाजिक सहायता प्रदान करने के लिए भारत के COVID-19 सामाजिक संरक्षण प्रतिक्रिया कार्यक्रम में तेजी लाने के लिए प्रस्तावित $ 1 बिलियन के $ 750 मिलियन पर हस्ताक्षर किए, जो COVID-19 महामारी से गंभीर रूप से प्रभावित है। ।

यह भारत में आपातकालीन COVID-19 की प्रतिक्रिया के लिए बैंक से $ 2 बिलियन की कुल प्रतिबद्धता लेता है। भारत के स्वास्थ्य क्षेत्र में तत्काल सहायता के लिए पिछले महीने $ 1 बिलियन समर्थन की घोषणा की गई थी।

इस नए समर्थन को दो चरणों में वित्त पोषित किया जाएगा – वित्त वर्ष 2020 के लिए $ 750 मिलियन का तत्काल आवंटन और $ 250 मिलियन का दूसरा किश्त जो वित्त वर्ष 2021 के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

समझौते पर भारत सरकार की ओर से वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग के अतिरिक्त सचिव, श्री समीर कुमार खरे और विश्व बैंक की ओर से भारत के निदेशक श्री जुनैद अहमद ने हस्ताक्षर किए।

श्री खरे ने कहा कि मौजूदा और भविष्य के संकटों के माध्यम से कमजोर घरों को ले जाने के लिए एक मजबूत और पोर्टेबल सामाजिक सुरक्षा प्रणाली महत्वपूर्ण है। यह कार्यक्रम कमजोर सामाजिक समूहों को सीधे और पूरे देश में अधिक सामाजिक लाभों तक पहुँचने में मदद करके भारत की सामाजिक सुरक्षा प्रणाली के प्रभाव और कवरेज का विस्तार करेगा।

ऑपरेशन के पहले चरण को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) के माध्यम से देश भर में लागू किया जाएगा। यह सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) और प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) जैसे पूर्व-मौजूदा राष्ट्रीय प्लेटफार्मों और कार्यक्रमों के मूल सेट का उपयोग करके तुरंत पैमाने पर नकद हस्तांतरण और खाद्य लाभों में मदद करेगा; COVID-19 राहत प्रयासों में शामिल आवश्यक श्रमिकों के लिए मजबूत सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना; और कमजोर समूहों, विशेष रूप से प्रवासियों और अनौपचारिक श्रमिकों को लाभान्वित करते हैं, जो पीएमजीकेवाई के तहत बहिष्करण के उच्च जोखिम का सामना करते हैं। दूसरे चरण में, कार्यक्रम सामाजिक सुरक्षा पैकेज को गहरा करेगा, जिससे राज्य सरकारों और पोर्टेबल सामाजिक सुरक्षा वितरण प्रणाली के माध्यम से स्थानीय जरूरतों के आधार पर अतिरिक्त नकदी और तरह के लाभों को बढ़ाया जाएगा।

सामाजिक सुरक्षा एक महत्वपूर्ण निवेश है क्योंकि भारत की आधी आबादी दिन में $ 3 से कम कमाती है और अनिश्चित रूप से गरीबी रेखा के करीब है। भारत के 90 प्रतिशत से अधिक कर्मचारियों का वेतन अनौपचारिक क्षेत्र में नियोजित है, जो महत्वपूर्ण बचत या कार्यस्थल आधारित सामाजिक सुरक्षा लाभ जैसे कि भुगतान किए गए बीमार अवकाश या सामाजिक बीमा तक पहुंच के बिना है। 9 मिलियन से अधिक प्रवासी, जो हर साल काम करने के लिए राज्य की सीमाओं को पार करते हैं, वे भी अधिक जोखिम में हैं क्योंकि भारत में सामाजिक सहायता कार्यक्रम बड़े पैमाने पर राज्यों के भीतर के निवासियों को लाभ प्रदान करते हैं, बिना राज्य की सीमाओं के लाभ के पर्याप्त पोर्टेबिलिटी के। महत्वपूर्ण रूप से, एक शहरीकरण वाले भारत में शहरों और कस्बों को लक्षित समर्थन की आवश्यकता होगी क्योंकि भारत के सबसे बड़े सामाजिक संरक्षण कार्यक्रम ग्रामीण आबादी पर केंद्रित हैं।

श्री जुनैद अहमद ने कहा कि दुनिया भर में COVID-19 महामारी की प्रतिक्रिया ने सरकारों को सामाजिक दूरदर्शिता को पेश करने और अभूतपूर्व तरीके से बंद करने की आवश्यकता है। हालांकि, वायरस के प्रसार को धीमा करने के इरादे से किए गए इन उपायों ने अर्थव्यवस्थाओं और नौकरियों को प्रभावित किया है, खासकर अनौपचारिक क्षेत्र में। दुनिया के सबसे बड़े लॉकडाउन वाला भारत इस प्रवृत्ति का अपवाद नहीं है। इस संदर्भ में, नकद हस्तांतरण और खाद्य लाभ गरीबों और कमजोर लोगों को एक ऐसे समय में एक ‘सुरक्षा पुल’ तक पहुंचने में मदद करेंगे, जब अर्थव्यवस्था फिर से शुरू होगी।

कार्यक्रम एक प्रणाली बनाएगा जो भारत के सुरक्षा जाल कार्यक्रम के वितरण को मजबूत करेगा।

भारत में 460 से अधिक खंडित सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को एक एकीकृत प्रणाली में स्थानांतरित करने में मदद करना जो पूरे राज्यों में जरूरतों की विविधता को स्वीकार करते हुए तेज और अधिक लचीला है;
प्रवासियों और शहरी गरीबों सहित सभी के लिए भोजन, सामाजिक बीमा और नकद सहायता सुनिश्चित करने, देश में कहीं से भी प्राप्त किए जा सकने वाले सामाजिक सुरक्षा लाभों की भौगोलिक पोर्टेबिलिटी सक्षम करें; तथा
एक मुख्य रूप से ग्रामीण फोकस से भारत की सामाजिक सुरक्षा प्रणाली को पैन राष्ट्रीय तक ले जाएं जो शहरी गरीबों की जरूरतों को पहचानती है।

 

श्री अहमद ने कहा कि COVID-19 महामारी ने मौजूदा सामाजिक सुरक्षा प्रणालियों में कुछ अंतरालों पर भी प्रकाश डाला है। यह कार्यक्रम भारत सरकार के प्रयासों को राज्य की सीमाओं पर ग्रामीण और शहरी आबादी दोनों के लिए सुलभ – अधिक समेकित वितरण मंच की ओर से समर्थन करेगा। प्लेटफ़ॉर्म देश की सुरक्षा वास्तुकला के मौजूदा आर्किटेक्चर – पीडीएस, डिजिटल और बैंकिंग अवसंरचना, और आधार पर खींचता है – 21 वीं सदी की भारत की जरूरतों के लिए समग्र सामाजिक सुरक्षा प्रणाली की स्थिति। महत्वपूर्ण रूप से, इस तरह की प्रणाली को भारत के संघवाद को सक्षम करने और राज्यों को उनके संदर्भ में जल्दी और प्रभावी ढंग से जवाब देने के लिए सक्षम करने की आवश्यकता होगी।

$ 1 बिलियन की प्रतिबद्धता में से, वित्तीय वर्ष 2020 के लिए $ 750 मिलियन का तत्काल आवंटन, जिसमें 550 मिलियन डॉलर का ऋण एक क्रेडिट द्वारा दिया जाएगा