थिएटर के कारण रात भर गुलजार बना रहता था सोनपुर मेला 

Share this News

पुलिस वाले भी ले रहे थे सोनपुर मेला का मजा

सोनपुर। हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन के संयुक्त सहयोग से लगाया गया था । 25 नवम्बर को उद्‌घाटन होने के बाद इस मेले की जवानी देखने लायक था । सुबह 7 बजे से मेला इठलाने लगता था । हर दुकानार व्यस्तता का हथियार लिये तटस्थ होकर मेलाथी को अपनी ओर आकृष्ट करने के लिए चीनी से भी अधिक मिठास वाली बोलियों का छिड़काव करने लगते थे। वैसे मेले में गरम कपड़े की बिक्री थियेटर टूटते के साथ शुरू हो जाता था । जो दिन भर चलते रहता था ।


इस वर्ष सोनपुर मेला में आधे दर्जन थियेटर चलाये गए । हर थियेटर का मंच पर एक से बढ़कर एक डिजाईन बाले अंगवस्त्र पहनकर नृत्यांगनाये जब मंच पर अपने पावों का चाल, आंखों से दिल फेंक नजर दौड़ाती है तो कम उम्र के युवक को तो छोड़िये 60-70 वर्ष वाले बाबा का भी मन मचल जाता था । हालाकि किसी भी थियेटर में आपत्ती जनक कोई दृश्य देखने को नही मिला था । लेकिन एक साथ जब सौ कमर पुरब से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण होता है तो थियेटर के अन्दर डियूटि पर तैनात मजिस्ट्रेट भी कुछ क्षण के लिये विचलित हो जाते है। यह अनोखा और अलवेला दृश्य देखकर सभी थियेटरों के टिकट काटने वाला खिड़की के आगे युवकों की कतार संध्या चार बजे से ही लग जाती थी । टिकट काटने की शुरुआत तभी होती थी जब घंटों से लगे युवकों की ओर से हो हल्ला शुरु किया जाता था ।

पिछले कुछ वर्षों से मेला में थियेटर चलाने वाले मालिक इतने उदारता के साथ दर्शकों के लिए पेश आ रहे थे कि पूर्व की भांति आगे का पर्दा बन्द करने की परम्परा में परिवर्तन कर खुले मंच दिखलाया जाता था। जिसपर खचाखच युवतियों का समूह हिलडोल करती रहती थी। हाँ। सच है कि एक भी बालाये आपत्ति जनक ड्रेस में नहीं बल्कि बाजार में घूमनेवाली छात्राओं या घर एवं कार्यालय में काम करनेवाली महिलाओं से भी अधिक शिष्टाचार के साथ अपने-अपने परिधान में मंच को जगाये रखती थी । युवा दर्शक खुलकर तालियां बजाते थे । पुरुष वर्ग सिटीयों की ध्वनी से थियेटर हॉल को गूंजयमान कर देते थे । डियूटि में मेला व्यवस्था में लगे करीब 50 से अधिक पुलिस वाले हर थियेटर में घुसकर आनंद उठाते थे । ये पुलिसवाले कभी भी पकड़े जा सकते थे जब अचानक वरिष्ठ पुलिस पदाधिकारी थियेटर हॉल को निरीक्षण करते तो निश्चित पकड़े जाते । 32 दिनों तक चलने वाली हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला का समापन हो गया ।