भारतीय रेलवे: RAC यात्रीगण के लिए बड़ी घोषणा, अब चादर-तौलियों के लिए नहीं होगा विवाद

Share this News

भारतीय रेलवे: रेलवे बोर्ड की तरफ से द‍िए गए आदेश में एसी कोच के आरक्षित अगेंस्ट कैंसिलेशन (आरएसी) टिकट लेने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए, भारतीय रेलवे ने एक और आदेश प्रकाशित किया है। आदेश के अनुसार, एसी क्लास में आरएसी टिकट रखने वाले यात्रियों को चादर के साथ-साथ कंबल, तौलिया और तकिए का एक सेट भी दिया जाएगा। पहले दोनों यात्रियों को एक ही किट दी जाती थी।

आरएसी यात्रियों से परिचित है, जो जानते हैं कि जब कोई टिकट प्रतीक्षा सूची में प्रवेश करता है तो इसका मतलब है कि एक सीट पर दो व्यक्ति एक साथ बैठ सकते हैं। यात्री ट्रेन में चढ़ने के हकदार हैं, और साइड लोअर बर्थ का उपयोग करके अपने या अपने दोस्तों के लिए आरएसी ले सकते हैं। अन्य समय में कोच में सीटें खाली होने पर ही टिकट कन्फर्म किया जाएगा। लेकिन अगर टिकट कन्फर्म नहीं होता है, तो इस बात पर असहमति हो जाती है कि उन्हें अपना स्थान और कंबल या तौलिये जैसी सुविधाएं कैसे साझा करनी चाहिए।

इन समस्याओं से निपटने के लिए रेलवे बोर्ड अब इस बात पर सहमत हो गया है कि एसी क्लास में यात्रा करने वाले आरएसी यात्रियों को अधिक सुविधा दी जाए। नए आदेश में यह शामिल है कि एसी क्लास में आरएसी यात्रियों को बेड रोल किट के दो पूर्ण सेट मिलते हैं, जिसमें कंबल, चादर, तौलिया और तकिया शामिल हैं। इस निर्णय के पीछे तर्क आरएसी यात्रियों के लिए अधिक सुविधा प्रदान करना है।

रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक, यह फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि एसी क्लास से यात्रा करने वाले आरएसी यात्रियों को पहले से ही बेड रोल चार्ज के आधार पर पैसे के बराबर राशि का भुगतान करना पड़ता है। रेलवे बोर्ड के प्रधान कार्यकारी निदेशक शैलेन्द्र सिंह ने सभी जोनल रेलवे को आरएसी यात्रियों के लिए लिनेन और बेडरोल किट उपलब्ध कराने के लिए सूचित किया है। आशा है कि इस निर्णय से आरएसी यात्रियों को अपनी यात्रा में अधिक सहजता और सुविधा महसूस होगी।

आरए श्रेणी के यात्रियों से एकत्र किए गए बेड रोल चार्ज का एक हिस्सा पहली सीट वाले एसी कार यात्रियों पर भी लागू किया जाता था। रेलवे बोर्ड को उम्मीद है कि इससे ट्रेन में आरएसी यात्री कम से कम एसी क्लास में कन्फर्म सीट वाले यात्रियों की तरह ही आनंद उठा सकेंगे. लंबी दूरी की ट्रेनों में जहां आरएसी टिकटों की पुष्टि होने की संभावना नहीं है, यह कदम विशेष रूप से सहायक है। संक्षेप में, इस निर्णय से ए में आरएसी यात्रियों के लिए यात्रा की स्थिति में वृद्धि होनी चाहिए।