थिएटर के मंच पर थिरकने वाली डांसर ने सुनायी अपनी दर्दभरी व्यथा

Share this News

सोनपुर मेले में थम गई थिएटर,मायूश हो गए थियेटर के सौखिन नौजवान

सोनपुर । हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेले के उद्घाटन के एक सप्ताह बाद सोनपुर मेले में 6 थिएटर चालू होते ही रात भर गुलजार बना रहता था थियेटर के अंदर । मेला समापन मंगलवार की शाम हो गई लेकिन बुधवार तक सोनपुर मेले में लगाए गए आधे दर्जन थिएटर में डांसर अपनी कला की प्रस्तुति करती रही लेकिन गुरुवार के दिन प्रशासन ने थिएटर चलने पर पाबंदी लगा दी। जिसके कारण मंच पर थिड़कने वाली लड़कियों की थाप और पैरों में पहने घुंघरू की आवाज थम गई । इतना ही नहीं गीत संगीत और विभिन्न अश्लील गीत की जो प्रस्तुति हो रही थी जिससे युवा पीढ़ी के लोग बड़ी उत्साह उमंग और मनोरंजन के लिए अपने पैकेट से 200 से लेकर ₹1200 तक खर्च कर रात के रंगीन महफ़िल में समाहित हो जाते थे उनकी मनोरंजन पर पानी फेरते हुए सुरक्षा के दृष्टि से प्रशासन ने रोक लगा दी । थिएटर के मंच पर एक से बढ़कर एक डिजाइन वाले अंग वस्त्र पहनकर नृत्यांगना जब मंच पर अपने पांव की चाल आंखों से दिल फेक नजर दौड़ती थी तो कम उम्र के युवक को तो छोड़िए 60 से 70 वर्ष वाले बाबा का भी मन मचल जाता था हालांकि किसी भी थिएटर मे आपत्तिजनक कोई दृश्य देखने को नहीं मिलता था लेकिन जब एक साथ 25 से 30 लड़कियों ने अपनी कमर को पूर्व से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण घुमाती थी तो थिएटर के अंदर नौजवानों के साथ ड्यूटी पर तैनात पुलिस का भी कुछ क्षण के लिए विचलित हो जाते थे ।

यह अनोखा अलबेला दृश्य देखकर सभी लोगों का मन मिजाज अंदर ही अंदर काव़छुआ की तरह छटपटाने लगता था । यह भी बता दे की आपत्तिजनक ड्रेस में नहीं बल्कि बाजार में बिकने वाली ड्रेस को ही पहन कर अपने शिष्टाचार के साथ अपने-अपने परिधान में मंच को सजाएं व जगाए रखती थी। वही युवा दर्शक खुलकर तालियां बजाते थे । पुरुष वर्ग सीटियों की ध्वनि से थियेटर हॉल को गुंजवान कर देते थे वहीं ड्यूटी में मेला व्यवस्था में लगे सादे वेश में पुलिस भी थिएटर के आनंद उठाते में नही चूकते थे ।

नृत्यांगना की दर्द भरी दास्तां–

थियेटर में काम करने वाली लड़कियों ने अपने दर्द भरी दास्तां को सुनते हुए दिल से रो उठती है और कहती है कि यहां काम करने वाली अधिकांश लड़कियों की अपनी मजबूरी होती है। खुशी से तो यहां कोई नहीं आता। इस मेले में 6 थिएटर में करीब 250 से ऊपर लड़कियां आई हुई है। जिसमें 800 से ₹1500 तक के एक रात की डांस के लिए मिलती है । शाम 6:00 बजे से लेकर सुबह के 4:00 बजे तक इस चकाचौंध रोशनी में डांस करने में काफी मुश्किल होती है । लड़कियां रात भर मजबूरन पैरों पर थिरकती रहती है लेकिन मजबूरी के मारे और समय के नजाकत को देखते हुए मजबूरन इस पेशे में जुड़े हुए हैं । परिवार का जीवकोपार्जन चलाने में काफी कठिनाई होती है ।भले ही लोग थिएटर में रहने वाली लड़कियों को बदनाम और गलत निगाहों से देखते हैं लेकिन ऐसी कोई बात नहीं है । सभी लड़कियां गलत नहीं होती है। अधिकांश लड़कियों के बच्चे और पति और उनके परिवार होते हैं लेकिन कुछ समय और मजबूर के कारण थिएटर या डांस कार्यक्रम की प्रस्तुति करने को मजबूर है।