मेला समापन के बाद सुरक्षा व्यवस्था में आयी भारी कमी , मेलार्थी व व्यपारी भगवान भरोसे

Share this News

सोनपुर विधायक के भाषण का नहीं पड़ा कोई असर

सोनपुर । विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला का समापन मंगलवार के दिन बिहार सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री सुमित कुमार ने 32 दिन तक चलने वाली इस मेले की समापन की घोषणा की थी । जहां मेला के समापन के बावजूद भी मेलार्थियों की काफी भीड़ मेले में जुट रही। पूरे मेले क्षेत्र से पुलिस कर्मी हटा लिए गए हैं जिसके कारण सोनपुर गांधी चौक से लेकर सोनपुर पुरानी गंडक पुल एवं पूरे मेला क्षेत्र में दिन भर छोटे बड़े वाहनों के वजह से सड़क जाम से मैलार्थी से लेकर यात्री परेशान रहे। जहां मेले में आए लोग अपने मनपसंद के समान को खरीद रहे थे वही बच्चों से लेकर युवा वर्ग झूले ,मौत की कुआं का आनंद उठा रहे थे । भले ही सरकारी प्रदर्शनी सभी समाप्त हो गए हैं लेकिन इसका असर मेलार्थियों पर नही पड़ा है । मेले में भारी संख्या में मेलार्थियों के आगमन से समानों की खरीद बिक्री व खान पान के समानो के खरीदारी में कमी नहीं रही । मेला में गुरुवार को करीब 20000 हजार से ऊपर मेलार्थीयो मेला देखने के लिए आए थे लेकिन सुरक्षा की बात करें तो वे लोग राम भरोसे थे ।सभी पुलिस बल मेला क्षेत्र से हटा लिए गए हैं। हरिहरनाथ ओपी प्रभारी अपने गाड़ी से कभी काल क्षेत्र का भ्रमण करते रहे लेकिन जो मेलार्थियों के सुरक्षा के लिए व्यवस्था करनी थी वह नहीं थी। मेला समापन के बाद विधि व्यवस्था के विषय में समाजसेवी नरेशु सिंह ने बताया कि मेला को जिस तरह से विकसित होनी चाहिए थी मेला विकसित नहीं हो रही है।

मेला सिमटती जा रही है। पहले मेला अवधि के बाद भी पुलिस एक सप्ताह तक रहा करते थे इसके बाद सोनपुर हरिहरनाथ पुलिस जब तक मेला में मेलार्थी आते थे सामान की खरीद बिक्री होती थी तब तक वह हर समय उनकी गाड़ी घूमती रहती थी लेकिन अभी व्यवस्था नहीं है। यह मेला राम भरोसे है । मेला में भारी गिरावट आई है । पहले मेला 6 किलोमीटर तक लगती थी अब यह मेल 2 किलोमीटर भी नहीं लग रही है। अचानक किसी प्रकार के अप्रिय घटना हो तो फिर इसका जवाब देही कौन होगा । जबकि मेला समापन के समारोह के दौरान सोनपुर विधायक डॉ रामानुज प्रसाद ने मंच पर संबोधित करते हुए कहा था कि यह मेला सरकारी स्तर पर 32 दिन की समाप्त हो गई है लेकिन यह मेल 3 महीने तक चलती है ऐसे में भीड़ में कमी नहीं हो रही है इसको देखते हुए मेलार्थियों एवं व्यापारियों ,छोटे छोटे दुकानदारों की सुरक्षा व्यवस्था के लेकर पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल की व्यवस्था के साथ लाईट, पानी अन्य व्यवस्था हो जिससे मेलार्थियों को किसी प्रकार की कठिनाई न हो लेकिन मेला समाप्ति के बाद मेलार्थियों की सुरक्षा की दृष्टि से उन्हें कोई व्यवस्था नहीं की गई थी। मेला अवधि में पुलिस प्रशासन, सीसीटीवी कैमरे ,कम्युनिटी पुलिस ,प्रशासन की चप्पे चप्पे पर व्यवस्था रहती थी फिर भी मोबाइल चोरी, पैकेटमारी, हाथ की सफाई होती रहती थी ।

मेलार्थियों की समान व पैसे की चोरी से मेलार्थी परेशान थे । लेकिन जब मेला कि समापन हो गई तो व्यापारियों,मेलार्थियों की सुरक्षा किसके भरोसे पर है यह तो श्री राम जाने । सोनपुर विधायक के 12 मिनट के भाषण का असर का कोई प्रभाव सुरक्षा के दृष्टि से प्रशासन को नहीं पड़ी । सवाल यह उठता है कि ईश्वर न करे कि कोई अप्रिय घटना हो लेकिन अगर किसी भी प्रकार के अप्रिय घटना होती हैं तो इसकी जिम्मेवार कौन होगा । या कहे तो इसका जिम्मेवार स्वयं मेलार्थी, व्यापारी या प्रशासन ।