Thu. May 16th, 2024

कोरोना कहर में फलों के ‘धर्मयुद्ध ‘में  किसकी होगी हार..?

Share this News

फल दुकान हिन्दू है, ठेला वाला हिन्दू है। सेब,संतरा,अनार, केला,मौसमी,तरबूज सब हिन्दू है। जब विश्व हिन्दू परिषद ने अनुमोदित कर दिया है तो सब हिन्दू ही होंगे । आप हिन्दू हैं तो इसी दुकान से लिजिए क्योंकि मुसलमान की दुकान से फल खरीदेंगे तो धर्म तो भ्रष्ट होगा ही आपको कोरोना भी हो सकता है। इन फलों में अगर दीमाग नाम की कोई चीज होती तो इस पोस्टर और इस पर हो रही सियासत पर माथा जरुर पीट लेते। कोरोना काल में इंसान की प्रजाति पर खतरा मंडरा रहा है और कुछ लोग सियासत के इतने भूखे हैं की फलाहार करने में लगे हैं । जमशेदपुर के कदमा में लगा ये पोस्टर सिर्फ एक पोस्टर नहीं है बल्कि उस प्रयोग की एक कड़ी मात्र है जो कई सालों से विभाजन की खेतों में हो रही है । फल के जवाब में होटलों की तस्वीरें साझा की जा रही हैं, मुस्लिम होटलों पर कार्रवाई क्यों नहीं हो रही इसका जवाब मांगा जा रहा है । सेब को समझ नहीं आ रहा है की उसका क्या गुनाह, बेचारे ने तो हर उस जुबान को मिठास पहुंचाई जिसने उसका स्वाद चखा, चखने वाला कट्टर हिन्दु हो या फिर कट्टर मुसलमान, सेव ने कभी भी अपना स्वाद नहीं बदला और ना ही धर्म-जाति-प्रांत देख मीठापन कम किया । सेव तो सेव है, वो तब से है जब धर्म नाम की चीज तक नहीं थी और हिन्दुस्तान में भी वो पैदा नहीं हुआ लाया गया । अंग्रेजों ने खेती शुरु की और आज कश्मीर-शिमला और उत्तराखंड के बगानों में सेव लहलहाते हैं । अब कश्मीर और हिमाचल के किसानों और बगानों के मालिकों और वहां काम करने वाले हाथों का नाम मत पूछिएगा। क्योंकि बात निकलेगी तो दूर तक जाएगी इतनी दूर तक की कट्टरता के छोटे दीमाग का ब्रेन हैमरज कर जाएगा । सेव जिसे अंग्रेजी में एप्पल कहते हैं वो आया मध्य एशिया के देशों से, किर्गिस्तान, कजाकिस्तान,तजाकिस्तान जैसे देशों से । हिन्दुस्तान में तो बेचारा मेहमान है ।

बिहार की करोना संम्बन्धित ताजा मामलों की जानने के लिए इसे भी पढ़ें -बिहार में करोना मरीजों की आंकड़ा पहुंचा 255 – http://www.badaltabiharnews.com/others/carona-update-bihar-lockdown/

जब सेव की बात हो रही है तो इस पोस्टर में तरबूज भी नजर आ गया । तरबूज बेचारा भी हिन्दू ही निकला । कम से विश्व हिन्दू परिषद के इस पोस्टर से तो यही साबित होता है । बेचारे तरबूज का माथा भी भन्ना रहा होगा कि कहां मैं इतना रसीला फल और कहां सड़ी हुई सोच। मैं पश्चिमी अफ्रीका के जंगलों में ही चैन से था जहां धर्म की दुकान तो नहीं सजी थी । 7वीं सदी में भारत में पहुंचने के बाद आज सदियों बाद बेचारे तरबूज को भी धर्म की दुकान पर सजने-बिकने में अफसोस हो रहा होगा ।

बहरहाल इस संतरे की भी तो सुनने की जरुरत है। बीमारी से लेकर भगवान के चढ़ावे के तौर पर इस फल को आज अपने होने पर ही शर्म आ रही होगी । बेचारा का तो जन्म ही तो दोगलापन की मिसाल है , मंडारिन और पोमिलो को क्रास करने के बाद आज का सतंरा बना जिसका जूस पीला आजकल अनशन तुड़वाया जाता है । यो तो भला हो इटली और पुर्तगाल वालों का जिन्होंने इसे दुनिया भर में फैलाया । इस पोस्टर के पीछे बिक रहे संतरे भी सोचता होगा कम से मेरा रंग भगवा नहीं होता ।

फलों के धर्मयुद्ध में हम तो अंगूर के दाने को भूल ही गए । बेचारे ने तो मिस्र के फराओ की इतनी सेवा की है, तुर्की और नील नदी के किनारे से अंगूर की लताएं कब भारत पहुंच गई की पता ही नहीं चला।

जाते-जाते अनार का भी तो दर्द सुनना जरुरी है , अनार, रसीला, खून से भरपूर (आयरन अधिक होता है) सुना है जो पैसे वाले होते हैं वो अफगानी और ईरानी अनार की कीमत अच्छी देते हैं, ठेले पर भले ही वो हिन्दू हो मगर है तो वो असली ईरानी, वो भी तब से जब ना तो हिन्दू थे और ना ही मुसलमान । ईरान से ही दुनिया भर में फैले ।

फलों के धर्मयुद्ध में हम तो अंगूर के दाने को भूल ही गए । बेचारे ने तो मिस्र के फराओ की इतनी सेवा की है, तुर्की और नील नदी के किनारे से अंगूर की लताएं कब भारत पहुंच गई की पता ही नहीं चला।

इसीलिए आप आम खाइए, गुठलियां मत गिनिए, क्योंकि आम शुद्ध तौर से भारतीय है और आजकल मौसम भी है। आम चूसने में मजा आता है