मात्र 250/- प्रतिदिन पे कोरोना ड्यूटी कर रहे MBBS

Share this News

कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ी जा रही जंग में मेडिकल स्टाफ के कर्मचारी फ्रंटलाइन पर जाकर काम कर रहे हैं। इस स्थिति में ये केवल मेडिकल कर्मचारी नहीं योद्धा हैं जो कि लोगों की जिंदगियां बचाने के लिए अपनी जान की परवाह तक नहीं कर रहे हैं ताकि किसी ना किसी तरीके से कोरोना को हरा कर जिंदगी को बचाया  जा सके।

“हर रोज मिनिमम 10 से 12 घंटे की ड्यूटी करते ही हैं हम लोग. और इसके बदले हमें क्या मिलता है, 250 रुपए मात्र. आप ये समझ लीजिए कि अपने एक दिन की कमाई से हम एक एन-95 मास्क भी नहीं खरीद सकते. वो भी 350 रुपए का एक मिलता है. अपने लिए मास्क खरीदने के लिए भी हमें दो दिन की कमाई लगानी पड़ेगी.”

यूपी में मेडिकल कॉलेज इंटर्न्स का स्टाइपेंंड आखिरी बार 10 साल पहले बढ़ाया गया था. 2010 में इसे 1900 रुपए से बढ़ाकर 7500  (मात्र 250/- प्रतिदिन) किया गया था. एक दशक बीत चुका है. इस बीच मेडिकल स्टूडेंट्स ने कई बार इस स्टाइपेंड को बढ़ाने की मांग की, लेकिन हर बार केवल आश्वासन ही मिलता रहा.

लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में MBBS की पढ़ाई कर रहे हैं. MBBS की 4.5 साल पढ़ाई करने के बाद अब मेडिकल कॉलेज में ही इंटर्नशिप कर रहे है. पूरा देश इस समय कोरोना महामारी जैसी भयावह संकट के दौर से गुजर रहा है. इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में मेडिकल स्टाफ फ्रंटलाइन वॉरियर हैं.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कहने पर देश भर में ताली और थाली बजाकर इन डॉक्टर्स के लिए आभार भी जताया गया.  क्योंकि संकट के इस दौर में डॉक्टर्स लगातार लोगों की मदद में जुटे हुए हैं. ऐसे में इन डॉक्टर्स के लिए खुद को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी हो जाता है. यही वजह है कि यूपी के मेडिकल कॉलेजों में इंटर्नशिप कर रहे हजारों जूनियर डॉक्टर सरकार से स्टाइपेंड बढ़ाने की मांग कर रहे हैं.

 

पिछले 10 सालों में कितना कुछ बदल गया है. कीबोर्ड वाले फोन गायब हो गए और स्मार्टफोन आ गए. दुनिया कहां से कहां पहुंच गई. लेकिन MBBS स्टूडेंट्स का स्टाइपेंड अभी भी वहीं हैं. यह पूरे देश के लिए संकट का समय है और ये स्टूडेंट सरकार के साथ, लोगों के साथ खड़े हैं. ये चाहते हैं कि सरकार इनकी मांग सुने. इनकी दिक्कतों परेशानियों को समझे. उन्हें हल करे.

ये मेडिकल स्टाफ नहीं योद्धा हैं, जो आपको जिदंगी देने के लिए अपनी जान की परवाह नहीं करते, हमें इनका साथ देकर कोरोना से निजात दिलानी है।

 

 

Source -thelallantop.com