Mon. Apr 29th, 2024

उपेंद्र कुशवाहा के आक्रोश मार्च पर पुलिस लाठीचार्ज,कुशवाहा घायल, अस्पताल में भर्ती

Share this News

पटना, 02 फ़रवरी ( हि.स.)। शिक्षा में सुधार को लेकर राजधानी पटना में राष्ट्रीय लोक समता पार्टी ( रालोसपा ) की ओर से शनिवार को निकाले गए आक्रोश मार्च में शामिल उग्र भीड़ को तितर- बितर करने के लिए पुलिस ने लाठी चार्ज किया । इसमें रालोसपा अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा समेत पार्टी के कुछ अन्य कार्यकर्ता घायाल हो गए ।
पुलिस सूत्रों ने बताया कि रालोसपा अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा के नेतृत्व में जेपी गोलंबर से राजभवन तक निकाले गए आक्रोश मार्च के डाक बँगला चौराहा पहुँचने पर उसे आगे जाने से रोकने की कोशिश की गयी । पुलिस ने बताया कि उग्र कार्यकर्ताओं को नियंत्रित करने के लिए लाठीचार्ज किया । लाठीचार्ज में घायल उपेंद्र कुशवाहा की तबीयत खराब हो गई जिन्हें बाद में इलाज के लिए पटना मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में भर्ती किया गया ।
आक्रोश मार्च में पार्टी के कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए उपेन्द्र कुशवाहा ने कहा कि बिहार में शिक्षा व्यवस्था को जानबूझकर लगातार बर्बाद किया गया है । उन्होंने कहा कि शिक्षा की स्थिति सुधारने के लिए बिहार सरकार को इससे सम्बन्धित उनकी सभी मांगों को अविलंब मानना होगा। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी विगत दो साल से इस मुद्दे पर आवाज उठाती रही है और इसके लिए शनिवार को आक्रोश मार्च निकाला गया। उपेन्द्र कुशवाहा ने कहा कि इस मुद्दे पर उनकी पार्टी का यह आंदोलन आगे भी जारी रहेगा ।
मार्च शुरू करने से पूर्व जे पी गोलंबर पर पत्रकारों से बात करते हुए उपेन्द्र कुशवाहा ने कहा कि मार्च के बाद राज्यपाल से मिल कर शिक्षा सम्बन्धी मांग पर उन्हें अपना ज्ञापन सौंपेगे ।
आक्रोश मार्च के कारण राजधानी पटना की प्रमुख सड़कों पर कुछ घंटों के लिए हंगामें की स्थिति बनी रही । आक्रोश मार्च के कारण लगे जाम से आम लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा ।
हम के नेता तथा पूर्व मंत्री महाचंद्र सिंह ने आक्रोश मार्च पर पुलिस लाठीचार्ज को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि लाठीचार्ज में घायल उपेन्द्र कुशवाहा को गंभीर स्थिति में अस्पताल में भर्ती किया गया है । उन्होंने कहा कि घायल उपेन्द्र कुशवाहा बोलने में भी असमर्थ हैं ।
राष्ट्रीय लोकतांत्रिक दल के नेता तथा बिहार विधान सभा के पूर्व अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी ने भी उपेन्द्र कुशवाहा पर पुलिस लाठीचार्ज की निंदा करते हुए कहा कि यह अफ़सोस की बात है कि सरकार और प्रशासन ने शांतिपूर्ण मार्च पर लाठीचार्ज किया ।
इस बीच उपेन्द्र कुशवाहा पर हुए लाठीचार्ज की निंदा करते हुए जहानाबाद सांसद अरुण कुमार ने कहा कि बिहार की सरकार शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने वालों पर लाठीचार्ज करती है ।