क्या औरंगाबाद में मतदान के प्रतिशत को प्रभावित करेगा छठ पर्व?

Share this News

औरंगाबाद, 10 अप्रैल (हि.स.)। औरंगाबाद जिला के देव स्थित ऐतिहासिक सूर्य मंदिर में गुरुवार को हजारों छठ भक्त पहला अर्घ्य अर्पित करेंगे। यह वही दिन है जब औरंगाबाद लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदान होगा। यह आशंका जताई जा रही है कि इससे मतदाता प्रभावित हो सकते हैं और मतदान का कुल प्रतिशत घट सकता है।
देव दक्षिण बिहार का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है, जहाँ छठ पर्व बड़े धूम धाम से मनाया जाता है। यहां हर साल चैत और कार्तिक में भारी भीड़ होती है, जिसमें लाखों श्रद्धालु आते हैं और भगवान सूर्य को अर्घ्य अर्पित करते हैं। यहां एक प्राचीन सूर्य मंदिर (8 वीं शताब्दी) है जो लोगों की आस्था और आकर्षण का केंद्र है। इस बार, मतदान की तिथि और पूजा की तिथि समान है। लोग इसके बारे में चिंतित हैं, और यह कहा जाता है कि मतदान के प्रतिशत पर इसका प्रभाव पड़ सकता है। जैसे ही चुनाव की तारीख की घोषणा की गई, सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग को ज्ञापन देकर मतदान की तारीख बदलने की मांग की थी लेकिन तारीखें अपरिवर्तित रहीं। जिला मजिस्ट्रेट राहुल रंजन महिवाल ने कहा, प्रशासन इस बारे में सचेत है और मतदान के प्रतिशत को बनाए रखने के लिए सभी उपायों को अपनाया गया है। मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए डोर टू डोर अभियान चलाया गया है और उम्मीद की जा रही है कि छठ पर्व से मतदाता अप्रभावित रहेंगे।
संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में बुधवार को जिला मजिस्ट्रेट राहुल रंजन महिवाल और पुलिस अधीक्षक दीपक वर्णवाल ने चुनाव की तैयारी के बारे में विस्तार से बताया। औरंगाबाद को छोड़कर सभी विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह 7 से शाम 4 बजे होगा। औरंगाबाद में यह शाम 6 बजे तक चलेगा। औरंगाबाद जिले में 711 भवनों में स्थित 956 मतदान केंद्र हैं। उनमें से 196 नक्सल प्रभावित और 595 संवेदनशील बूथ के रूप में चिन्हित किये गए हैं। सभी संवेदनशील और नक्सल बूथों को पैरा मिलिट्री फोर्स से पेट्रोलिंग सह कलेक्टिंग पार्टी (कुल 383) से कवर किया जाएगा। किसी भी मतदान केंद्र पर कोई स्थानीय पुलिस बल तैनात नहीं होगा। जिला प्रशासन ने 7 हजार लोगों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की है, जिनमें से 100 से अधिक लोगों पर सीसीए लगाया गया है। उन्होंने बताया कि सुरक्षा कारणों से कुछ मतदान केंद्रों को उनके मूल स्थान से विस्थापित किया गया है। यह ध्यान में रखा गया है कि इन मतदान केंद्रों से जुड़े लोगों को ज्यादा परेशानी नहीं हो ।