Mon. Apr 29th, 2024

चुनावी हथकंडे में देश में कुछ भी देखने को मिल सकता है : नीतीश

Share this News

पटना, 04 फरवरी ( हि.स.)। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किसी का नाम लिए बिना कहा कि लोगों को देश की नहीं वोट की चिन्ता है और चुनाव की घोषणा होने तक चुनावी हथकंडे में देश में कुछ भी देखने को मिल सकता है ।
लोक सम्वाद के बाद सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में नीतीश कुमार ने पश्चिम बंगाल में उत्पन्न स्थित के कारण उत्पन्न संवैधानिक संकट से जुड़े सवालों का सीधा जवाब देने से परहेज करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि चुनाव आयोग की ओर से चुनाव की घोषणा और आचार संहिता लागू होने तक लगभग एक महीने के समय में चुनावी हथकंडे में देश के अंदर कुछ भी हो सकता है । पश्चिम बंगाल की ताज़ा स्थिति और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की भूमिका से से जुड़े सवाल के जवाब में नीतीश कुमार ने कहा कि इन सब विषयों पर वही स्वयं सफाई दे सकती हैं । नीतीश कुमार ने कहा कि वह संवैधनिक तथा कानूनी दायरे में रहते हुए काम करते रहे हैं ।
नीतीश कुमार ने कहा कि देश की चिंता किसी को भी नहीं है , चुनाव आ रहा है तो लोगों को वोट की चिंता हो रही है । पश्चिम बंगाल की स्थिति पर बार -बार सवाल किये जाने के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि इस तरह की चीजें तात्कालिक हैं और मीडिया में प्रचार के लिये ऐसा खूब होता है । उन्होंने कहा कि अभी एक महीने तक देश में यह सब खूब देखने को मिलेगा । नीतीश कुमार ने कहा कि पश्चिम बंगाल का मामला सुप्रीम कोर्ट में है इसलिए ऐसे मसले मर टिप्पणी करना उचित नहीं होगा।
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को बंगाल में सभा करने की इजाज़त नहीं देने के सवाल पर नीतीश ने कहा कि मीटिंग करने के लिए कहीं किसी पर रोक नहीं होनी चाहिए ।
रालोसपा के आक्रोश मार्च पर हुए पुलिस लाठीचार्ज में रालोसपा अध्यक्ष और पूर्व केन्द्रीय मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा के घायल होने के सवाल पर नीतीश कुमार ने कहा कि कई निजी समाचार चैनलों पर उन्होंने देखा कि किस तरह से पुलिस को कार्रवाई करने के लिए उकसाया गया । उन्होंने कहा कि चुनाव होने तक इस तरह के हथकंडे राजनीतिक दल उठाते रहेंगे जिसे देखते हुए पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को धैर्य का परिचय देने का निर्देश दिया गया है । पुलिस को उकसाने से जुड़े मामले में नीतीश कुमार ने कुछ पुराने संस्मरणों को भी मीडिया के साथ साझा किया ।
पटना में रविवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी की रैली पर नीतीश कुमार ने कहा कि राहुल गांधी ने अपने भाषण में केवल गठबंधन का जिक्र किया महागठबंधन का नहीं जबकि अन्य लोग महागठबंधन का नाम ले रहे थे । उन्होंने कहा कि राहुल गाँधी को अब वस्तुस्थिति का एहसास हो गया है कि अब महागठबंधन नहीं बचा । नीतीश कुमार ने कहा कि महागठबंधन का नामकरण तो उन्होंने ही किया था । नीतीश कुमार ने कहा कि राहुल गाँधी ने ऐसे भ्रष्टाचारियों के साथ समझौता कर लिया है जिससे उनकी छवि ख़राब हो गई है । सोनिया गाँधी का नाम लिए बिना नीतीश कुमार ने कहा कि माँ- बेटे ने भ्रष्टाचारियों के साथ समझौता कर अपनी महिमा को खुद ही समाप्त कर लिया है और इस समझौते से साफ़ है कि भ्रष्टाचार उनके लिए कोई मुद्दा नहीं है । उन्होंने कहा कि यदि इस तरह का समझौता राहुल गाँधी नहीं करते तो कांग्रेस अध्यक्ष की छवि ठीक रहती । किसी का नाम लिए बिना उन्होंने कहा कि अध्यादेश फाड़ने वालों से और भ्रष्टाचार से यदि कोई समझौता करेगा तो उसे देश के बहुमत का समर्थन नहीं मिलेगा ।
नीतीश कुमार ने चुटकी लेते हुए कहा कि राहुल गाँधी अपने रोज़गार के लिए चिंतित हैं । निश्चित रक़म के बयान पर व्यंग्यात्मक अंदाज़ में उन्होंने कहा कि अधिकांश तौर पर चुनाव के समय ऐसे वादे किये जाते हैं । बिहार के विकास को लेकर रैली में राहुल गाँधी के बयानों पर नीतीश कुमार ने कहा कि कांग्रेस नेता को यहाँ की स्थिति की जानकारी नहीं है । बिहार में 11.3 प्रतिशत विकास दर और यहाँ की आधारभूत संरचनाओं की चर्चा करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि चुनाव के समय कुछ बोलना है इसलिए बिना स्थिति का आकलन किये राहुल गाँधी बोल रहे हैं । उन्होंने कहा कि कांग्रेस इतने सालों से केंद्र में थी तो भी पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा क्यों नहीं दिया ।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा भाजपा अध्यक्ष अमति शाह के उस बयान जिसमें उन्होंने गठबंधन के नहीं चलने की बात कही थी , नीतीश कुमार ने कहा कि यह बयान राजग के लिए नहीं बल्कि विपक्ष के गठबंधन के लिए दिया गया था ।
लोक सम्वाद में उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी समेत भाजपा कोटे के मंत्रियों की उपस्थिति में राम मंदिर के मुद्दे पर नीतीश कुमार ने अपना और अपनी पार्टी का स्टैंड साफ़ करते हुए कहा कि इस मामले में या तो कोर्ट का का फ़ैसला मान्य होना चाहिए अथवा आपसी सहमति से ही मंदिर पर निर्णय लिया जाना चाहिए । उन्होंने कहा कि इस मामले में कौन क्या -क्या कहता करता है , उनकी पार्टी का इससे कोई लेना देना नहीं ।