Mon. Apr 29th, 2024

चौथे चरण के 24 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले

Share this News

पटना,24 अप्रैल (हि.स.) । बिहार में चौथे चरण में बेगूसराय,दरभंगा,मुंगेर,समस्तीपुर और उजियारपुर लोकसभा क्षेत्रों के लिए 29 अप्रैल को होने वाले चुनाव में 66 उम्मीदवारों में 24 के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें 21 उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले हैं। 13 करोड़पति उम्मीदवारों में मुंगेर की कांग्रेस उम्मीदवार एवं एवं बाहुबली विधायक अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी ने सर्वाधिक 62 करोड़ रुपये की सम्पत्ति और 21.46 करोड़ रुपये की देनदारी होने की घोषणा की है। जदयू उम्मीदवार एवं जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने 8.83 करोड़ रुपये की सम्पत्ति एवं 75.34 लाख रुपये की देनदारी दिखायी है।
बिहार इलेक्शन वॉच और एसोशियेशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म्स ने अपनी रिपोर्ट में चौथे चरण के सभी उम्मीदवारों द्वारा नामांकन पत्र के साथ की गयी घोषणा का विश्लेषण कर उम्मीदवारों के विरुद्ध दर्ज आपराधिक मामले,सम्पत्ति एवं देनदारी,शैक्षणिक योग्यता और उम्र का अलग-अलग विश्लेषण किया है। रिपोर्ट के अनुसार 14 करोड़पति उम्मीदवारों ने सम्पत्ति के साथ देनदारी की भी घोषणा की है।
चौथे चरण के चुनाव में सत्तारुढ़ राजग में भाजपा के 3 और लोजपा एवं जदयू के 1-1 उम्मीदवार हैं। वहीं महागठबंधन में कांग्रेस एवं राजद के 2-2 और रालोसपा का एक उम्मीदवार है। बसपा 4 सीटों की दावेदार है। भाकपा,माकपा एवं एसयूसीआई के एक-एक उम्मीदवार है। चौथे चरण के चुनाव में बेगूसराय में केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और भाकपा के कन्हैया कुमार को लेकर,मुंगेर में जदयू के ललन सिंह एवं कांग्रेस की नीलम सिंह को लेकर,उजियारपुर में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नित्यानंद राय एवं रालोसपा के उपेन्द्र कुशवाहा को लेकर,समस्तीपुर में लोजपा के रामचंद्र पासवान एवं कांग्रेस के अशोक कुमार को लेकर और दरभंगा में राजद के अब्दुल बारी सिद्दीदकी एवं भाजपा के गोपालजी ठाकुर के बीच मुख्य मुकाबला है और इसपर पूरे देश की निगाहें टिकी हैं।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं उजियारपुर के उम्मीदवार नित्यानंद राय ने 7.04 करोड़ रुपये और रालोसपा उम्मीदवार एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा ने 2.44 करोड़ रुपये की सम्पत्ति होने की घोषणा की है। उजियारपुर से बिहार लोक निर्माण दल के उम्मीदवार राज कुमार चौहान ने 9.61 करोड़ रुपये की चल-अचल सम्पत्ति की घोषणा की है।
बेगूसराय के भाजपा उम्मीदवार एवं केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने 8.30 करोड़ रुपये की सम्पत्ति एवं 1.22 करोड़ रुपये की देनदारी होने और भाकपा उम्मीदवार कन्हैया कुमार ने 5.57 लाख की सम्पत्ति होने के साथ किताब की रॉयल्टी से आमदनी होने की घोषणा की है। राजद के उम्मीदवार तनवीर हसन ने 1.54 करोड़ रुपये की सम्पत्ति एवं 14.46 लाख रुपये की देनदारी होने की घोषणा की है।
शैक्षिक योग्यता
26 उम्मीदवारों ने शैक्षिक योग्यता 5वीं से 12वीं के बीच होने की जानकारी दी है। 32 उम्मीदवारों ने स्नातक एवं उससे ज्यादा की शैक्षिक योग्यता होने और 8 उम्मीदवारों ने साक्षर होने की घोषणा की है। 12 उम्मीदवार पोस्ट ग्रेजुएट और पांच ने पीएचडी होने की घोषणा की है।
समस्तीपुर के कांग्रेस उम्मीदवार पूर्व मंत्री डा.अशोक कुमार ने 2.03 करोड़ रुपये की सम्पत्ति होने और लोजपा उम्मीदवार रामचंद्र पासवान ने 1.73 करोड़ रुपये की वार्षिक आय दिखायी है।
दरभंगा के भाजपा उम्मीदवार गोपालजी ठाकुर ने 1.93 करोड़ रुपये की सम्पत्ति एवं 10.39 लाख रुपये की देनदारी होने और राजद के अब्दुल बारी सिद्दिकी ने 2.11 करोड़ रुपये की सम्पत्ति होने और 9.11 लाख रुपये की देनदारी की घोषणा की है।
उम्मीदवारों की उम्र: 43 उम्मीदवारों ने अपनी आयु 25 से 50 वर्ष के बीच होने और 23 उम्मीदवारों ने 51 से 80 वर्ष की आयु का होने की जानकारी दी है। चौथे चरण में मात्र तीन उम्मीदवार हैं ।