Fri. Apr 26th, 2024

नववर्ष के जश्न के लिए छपरा के कई पिकनिक स्पॉट तैयार

Share this News
अर्जुन सिंह की रिपोर्ट
छपरा : नए साल के जश्न को लेकर जिले के कई प्राकृतिक स्थल तैयार हैं। जहां बड़ी संख्या में  लोगों के पहुंचने की उम्मीद है। शहर के शिशु पार्क, पार्वती आश्रम, हवाई अड्डा के अलावा शहर से बाहर डोरीगंज स्थित छपरा-आरा पुल के समीप व यूपी से सटे मांझी घाट आदि प्राकृतिक सौंदर्य वाले स्थानों पर हर वर्ष की तरह इस बार भी जश्न मनाने वालों का जमावड़ा होगा। इसको देखते हुए पुलिस ने भी तैयारी कर ली है। खासकर प्रशासन के लोग मांझी घाट पर ज्यादा अलर्ट रहेंगे, जहां से कुछ ही दूरी पर यूपी की सीमा शुरू हो जाती है।
पिकनिक स्पॉटों पर गंदगी, लोग परेशान
कुव्यवस्था. नववर्ष के जश्न के लिए नहीं है पर्याप्त इंतजाम, नदी घाट व पार्क की नहीं हुई सफाई
कुर्सियां गंदगी के कारण उपयोग लायक नहीं हैं.
 शहर के राजेंद्र स्टेडियम के समीप बने शहर के एकमात्र पार्क शिशु पार्क में वैसे तो हर रोज बच्चों की भीड़ जुटती हैं। मगर नए वर्ष के दिन वहां का नजारा कुछ और ही होता है। शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्र से भी काफी संख्या में लोग बच्चों के साथ पिकनिक मनाने आते हैं। बच्चों से लेकर युवाओं तक के मनोरंजन की व्यवस्था भी वहां होती है। पार्वती आश्रम मंदिर में पूजा अर्चना के बाद लोग मनाते है नववर्ष
शहर के जेपी यूनिवर्सिटी के समीप स्थित पार्वती आश्रम मंदिर में नव वर्ष पर पूजा-अर्चना के लिए काफी भीड़ जुटती है। मंदिर प्रबंधन की ओर से भी विशेष सजावट की जाती है। यहां भी युवाओं से लेकर बुजुर्गो तक की कतार लगी रहती है। सभी पूजा-अर्चना कर नए वर्ष की शुरुआत के लिए यहां पहुंचते हैं। पूजा-अर्चना के बाद पिकनिक में लोग जुट जाते हैं। प्रसिद्ध मारुति मानस मंदिर में भी हनुमान लला की प्रतिमा को फूलों से सजाया जाता है। विशेष पूजा के साथ महाआरती की जाती है। यहां भी लोगों की भारी भीड़ जुटती है। माझी घाट पर जुटती है ज्यादा भीड़
नदी घाट भी है उपेक्षा का शिकार
एक जमाना था जब नववर्ष के आगमन पर छपरा शहर के दियारा क्षेत्र खासकर सरयू नदी के किनारे बने घाटों पर काफी उत्साह और उमंग का नजारा देखने को मिलता था.
एक दिन पहले से ही लोग नदी घाट पर पहुंच कर पसंदीदा जगह चुन कर वहां साज-सज्जा और साफ-सफाई कर लेते थे. नदी किनारे बच्चों की मस्ती, क्रिकेट का खेल और स्टोव या लकड़ी के चूल्हे पर बना भोजन नववर्ष के उत्साह को चरम पर पहुंचा देता था. समय बदला और शुरू हुआ नदी घाटों की उपेक्षा का दौर. बीते 10 वर्षों में नदी घाट पर पिकनिक मनाने वाले लोगों की संख्या में काफी कम गयी है. इस उपेक्षा का मूल कारण रहा नदी घाटों की सफाई को लेकर प्रशासन और आम जनता में जागरूकता का अभाव. बीते कुछ सालों में नदी के किनारे कचरा फेंकने का सिलसिला जिस कदर बढ़ा है, उससे न सिर्फ लोगों में नदी घाटों पर जाने का उत्साह कम हुआ है, बल्कि नदी की पवित्रता पर भी प्रश्नचिह्न खड़ा हो गया है. खुले में शौच की आदत ने भी नदी घाटों को काफी गंदा कर दिया है. शहरी क्षेत्र में इकट्ठा कचरे को भी खुलेआम नदी किनारे डंप किया जाता है.
जयप्रभा सेतु और दियारा क्षेत्र में उमड़ेगी भीड़
मांझी| यूपी बिहार की सीमा पर जयप्रभा सेतु व रेल पुल के बीच ऐतिहासिक सरयू नदी के दियारा क्षेत्र में नववर्ष पर पिकनिक मनाने वालों की मंगलवार को उमड़ेगी भीड़। जिले के लोगों के लिए यह हिस्सा दशकों से आकर्षण का केंद्र रहा है। दो हजार के दशक से पूर्व दोनों प्रदेशों को जोड़ने के लिए पीपा पुल हुआ करता था। जिसके सहारे लोग नदी के बीचो बीच उगे बालू की रेत पर सैर सपाटे तथा पिकनिक के लिए बड़ी संख्या में आते थे। बीते लगभग दो दशक से नदी के किनारे बिहार की सीमा में युवा वर्ग के लोग पिकनिक मनाते व नाचते गाते रहे हैं।
बिंदास मनाइए पिकनिक
शहर के स्पॅाट
राजेन्द्र सरोवर | यहां पर भी पिकनिक मनाने के लिए बहुत यूथ आते है। जहां पर पुलिस की निगरानी रखीं गई है।
शिशु पार्क | पिकनिक स्पॉट के रुप में शहर के शिशु पार्क है। यहां पर भी लोग आते है और पिकनिक मनाते है।
लहरियाकट बाइकर्स गैंग पर विशेष नजर
1 जनवरी को लहरियाकट बाइकर्स गैंग पर पुलिस की नजर रहेगी। उनपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। वर्ष की समाप्ति की शाम और अगले दिन नववर्ष के अवसर पर काफी संख्या में लोग परिवार और बच्चों के साथ घूमने और पिकनिक मनाने जाते हैं। ऐसे में लहेरियाकट बाइकर्स से दुर्घटना की आशंका रहती है। उन पर प्रभावी नियंत्रण आवश्यक है। सभी थानाध्यक्षों को भीड़ भाड़ वाले स्थलों और संबंधित मार्गों पर सघन वाहन गश्त का निर्देश दिया गया है।
नदी किनारे
चिल्ड्रेन पार्क
राजेंद्र सरोवर उद्यान
सरयू नदी घाट
राजेंद्र स्टेडियम
साह बनवारी लाल सरोवर
गोवर्धन दास सरोवर