Sun. May 19th, 2024

फानी चक्रवात से निपटने के लिए ओडिशा के तटीय इलाकों से आदर्श आचार संहिता हटी

Share this News

नई दिल्ली, 01 मई (हि.स.)। चुनाव आयोग ने ओडिशा में चक्रवात ‘फानी’ से प्रभावित 11 जिलों से आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों को हटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।
ओडिशा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने इस संबंध में चुनाव आयोग को एक पत्र लिखा था। पत्र में उन्होंने कहा था कि इससे चक्रवात की स्थिति से बेहतर ढंग से निपटने और त्वरित बचाव, राहत एवं पुनर्स्थापना की प्रक्रिया सुविधाजनक बन सकेगी।
एक बयान में आयोग ने कहा कि उसने मामले पर विचार किया है और आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों को हटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इससे पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, गजपति, गंजम, खोरधा, कटक और जाजपुर में ऐहतियाती कदम उठाने में तेजी आएगी।
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी मंगलवार को चुनाव आयोग से मुलाकात कर राज्य के तटीय जिलों से आदर्श आचार संहिता हटाने की मांग की थी। इसके अलावा तूफान फानी के मद्देनजर पटकुरा विधानसभा सीट पर 19 मई को अंतिम चरण में होने वाले मतदान को भी स्थगित करने का आग्रह किया था।
भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि तीन मई को दोपहर तीन बजे पुरी के दक्षिण में फानी तूफान 175-185 किमी प्रति घंटे की गति से टकराएगा।